कही आपके शरीर में तो नहीं दिख रहे है ये 3 संकेत? हो सकता है हड्डी का कैंसर
कही आपके शरीर में तो नहीं दिख रहे है ये 3 संकेत? हो सकता है हड्डी का कैंसर
Share:

हड्डी का कैंसर कैंसर का एक दुर्लभ रूप है जो हड्डियों में उत्पन्न होता है। यह आमतौर पर नहीं देखा जा सकता है, लेकिन सभी कैंसर की तरह, इसका शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है। हड्डियों में लगातार दर्द, सूजन, मामूली चोट से फ्रैक्चर और जोड़ों में दर्द हड्डी के कैंसर के सबसे आम लक्षण हैं। पाल मॉल मेडिकल के चिकित्सा निदेशक डॉ. चुन तांग कहते हैं, "पीठ दर्द, विशेष रूप से निचले क्षेत्र में, हड्डी के कैंसर का एक सामान्य लक्षण है। यदि दर्द बना रहता है या अन्य प्रासंगिक कारकों से जुड़ा है, तो संपर्क करना महत्वपूर्ण है।" डॉ. टैंग ने तीन लक्षणों की पहचान की है जो पीठ दर्द के रोगियों में कैंसर का संकेत दे सकते हैं। यदि आप लगातार पीठ दर्द का अनुभव करते हैं जिस पर दवा का कोई असर नहीं हो रहा है और आप इन संकेतों को नोटिस करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है। 

* रीढ़ की हड्डी के पास पीठ दर्द: डॉ. टैंग बताते हैं, "अगर किसी को हड्डी का कैंसर है और वह पीठ दर्द का अनुभव कर रहा है, तो दर्द रीढ़ की हड्डी के पास या आसपास के क्षेत्र में एक विशिष्ट स्थान पर होगा। यह दर्द काफी तीव्र हो सकता है और आपके काम को बाधित कर सकता है।" 

* रात के समय दर्द: डॉ. टैंग कहते हैं, "हड्डियों के कैंसर का दर्द रात में या जब शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है तब बढ़ जाता है। यदि आप देखते हैं कि आपकी पीठ का दर्द रात के दौरान तेज हो जाता है और आपको कोई चोट नहीं लगी है, तो यह एक कारण हो सकता है चिंता के लिए।"

* गांठ का बनना: डॉ. टैंग इस बात पर जोर देते हैं कि दर्द के अलावा, हड्डी के दर्द वाले हिस्से के पास गांठ या सूजन की उपस्थिति भी हड्डी के ट्यूमर का संकेत हो सकती है। यदि आपके परिवार में किसी को कैंसर है, तो आपको अधिक खतरा हो सकता है। हड्डी का कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। यदि आप या आपका बच्चा लगातार पीठ दर्द का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

इन फूड्स का ज्यादा सेवन है खतरनाक, जवानी में ही कमजोर हो जाएंगी हड्डियां

गणेशोत्सव पर बनाएं केसर श्रीखंड, बप्पा होंगे प्रसन्न

क्या होती है 'सरोगेसी' और क्या सरोगेट मदर बनना सुरक्षित है ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -