क्या होती है 'सरोगेसी' और क्या सरोगेट मदर बनना सुरक्षित है ?
क्या होती है 'सरोगेसी' और क्या सरोगेट मदर बनना सुरक्षित है ?
Share:

सरोगेसी, एक महिला द्वारा दूसरी महिला के लिए बच्चा पैदा करने की प्रथा, कोई नई अवधारणा नहीं है और इसकी जड़ें प्राचीन सभ्यताओं में पाई जा सकती हैं। यह लेख सरोगेसी की ऐतिहासिक उत्पत्ति, समय के साथ इसके विकास और आधुनिक समय में इसकी सुरक्षा संबंधी विचारों की पड़ताल करता है।

सरोगेसी की प्राचीन उत्पत्ति:

बेबीलोनियाई और रोमन प्रथाएँ: प्राचीन सभ्यताओं में सरोगेसी जैसी प्रथाओं के प्रमाण पाए जा सकते हैं। बेबीलोनिया में, हम्मुराबी संहिता (लगभग 1754 ईसा पूर्व) में सरोगेसी जैसी व्यवस्था का उल्लेख किया गया था, जहां एक पत्नी अपने पति के लिए बच्चे पैदा करने के लिए सरोगेट के रूप में एक नौकरानी प्रदान कर सकती थी। इसी तरह, प्राचीन रोमन कानून ने एक महिला को शुल्क लेकर सरोगेट बनने की प्रथा को मान्यता दी थी।

पारंपरिक स्वदेशी समाज: दुनिया भर के स्वदेशी और आदिवासी समाजों में सदियों से अनौपचारिक सरोगेसी व्यवस्था रही है। इन समाजों में, उसी समुदाय की एक महिला किसी अन्य सदस्य के बच्चे को जन्म देती थी जो गर्भधारण नहीं कर सकता था। ये प्रथाएं अक्सर सांप्रदायिक बंधनों और जिम्मेदारी की साझा भावना से प्रेरित होती थीं।

सरोगेसी का विकास:

20वीं सदी के अंत में: एक चिकित्सा प्रक्रिया के रूप में सरोगेसी को 20वीं सदी के अंत में प्रमुखता मिली। पहली दर्ज सफल गर्भकालीन सरोगेसी, जहां सरोगेट मां आनुवंशिक रूप से बच्चे से संबंधित नहीं होती, 1985 में हुई।

कानूनी ढाँचे: जैसे-जैसे सरोगेसी को लोकप्रियता मिली, देशों ने इस प्रथा को विनियमित करने के लिए कानूनी ढाँचे विकसित करना शुरू कर दिया। ये कानून दुनिया भर में व्यापक रूप से भिन्न हैं, सरोगेसी पर पूर्ण प्रतिबंध से लेकर व्यापक नियमों तक जो इसमें शामिल सभी पक्षों के अधिकारों की रक्षा करते हैं।

क्या सरोगेसी आज सुरक्षित है?

चिकित्सा में प्रगति: चिकित्सा प्रौद्योगिकी और प्रथाओं में प्रगति के साथ, सरोगेसी भावी माता-पिता के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन गया है। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ), सरोगेसी में इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य विधि में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है, जिससे प्रक्रिया से जुड़े जोखिम कम हो गए हैं।

स्वास्थ्य जांच: सरोगेट माताओं को व्यापक स्वास्थ्य जांच और मूल्यांकन से गुजरना पड़ता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे गर्भावस्था के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हैं। वंशानुगत स्थितियों के जोखिम को कम करने के लिए इच्छुक माता-पिता भी आनुवंशिक परीक्षण से गुजरते हैं।

कानूनी सुरक्षा: कानूनी समझौते इसमें शामिल सभी पक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये समझौते सरोगेट मां और भावी माता-पिता के अधिकारों और जिम्मेदारियों को रेखांकित करते हैं।

नैतिक विचार: सरोगेसी से जुड़ी नैतिक चिंताएँ स्वायत्तता, सहमति और व्यावसायीकरण के मुद्दों पर केंद्रित हैं। इन चिंताओं को दूर करने के लिए कई देशों ने व्यावसायिक सरोगेसी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मनोवैज्ञानिक समर्थन: सरोगेसी और भावी माता-पिता को अक्सर सरोगेसी से जुड़ी भावनात्मक चुनौतियों से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिक समर्थन की आवश्यकता होती है।

सरोगेसी सदियों पुरानी ऐतिहासिक जड़ों वाली एक प्रथा है, जिसे विभिन्न संस्कृतियों में विभिन्न रूपों में देखा जाता है। हालाँकि यह महत्वपूर्ण रूप से विकसित हो चुका है, आज इसकी सुरक्षा काफी हद तक उस देश में चिकित्सा मानकों, कानूनी ढांचे और नैतिक विचारों पर निर्भर करती है जहां यह होता है। उचित चिकित्सा निरीक्षण, कानूनी सुरक्षा और नैतिक दिशानिर्देशों के साथ, सरोगेसी बांझपन की समस्या का सामना कर रहे व्यक्तियों या जोड़ों को आशा प्रदान कर सकती है।

प्रेग्नेंसी के बाद डिप्रेशन होता है बहुत आम, इन 6 टिप्स से मिलेगी मदद

विटामिन बी 12 की कमी को न करें नजरअंदाज... अन्यथा बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

रामबुतान फल क्या है, निपाह वायरस से क्या है इसका कनेक्शन और क्यों की जा रही है इसकी चर्चा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -