Share:
इन फूड्स का ज्यादा सेवन है खतरनाक, जवानी में ही कमजोर हो जाएंगी हड्डियां
इन फूड्स का ज्यादा सेवन है खतरनाक, जवानी में ही कमजोर हो जाएंगी हड्डियां

हड्डियाँ हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। खराब जीवनशैली और आहार विकल्पों के कारण, लोगों को अक्सर कम उम्र में ही हड्डियों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना शुरू हो जाता है। यहां हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। अत्यधिक कैफीन का सेवन हड्डियों को कमजोर कर सकता है क्योंकि कैफीन हड्डियों द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है, जिससे वे कमजोर हो जाती हैं।

2018 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, अत्यधिक चीनी का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। बहुत अधिक चीनी से मूत्र के माध्यम से शरीर से कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों की हानि हो सकती है। डॉक्टर आपके दैनिक कैलोरी सेवन के 10 प्रतिशत तक चीनी का सेवन सीमित करने की सलाह देते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज के अनुसार, शराब शरीर की कैल्शियम और विटामिन डी को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित करती है।

इसके अलावा, लगातार अत्यधिक शराब के सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती को प्रभावित कर सकता है। अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है और हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अतिरिक्त, शारीरिक गतिविधि की कमी और गतिहीन जीवनशैली हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। इस लेख में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, इसलिए किसी भी उपचार, दवा या आहार को लागू करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेना आवश्यक है।

गणेशोत्सव पर बनाएं केसर श्रीखंड, बप्पा होंगे प्रसन्न

क्या होती है 'सरोगेसी' और क्या सरोगेट मदर बनना सुरक्षित है ?

क्या होता है एस्ट्रोजन हार्मोन ? इसके कम या ज्यादा होने से आपके शरीर पर पड़ता है कैसा असर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -