International yoga day : एक्वा योग, भगाएगा रोग
International yoga day : एक्वा योग, भगाएगा रोग
Share:

आज हम चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। पूरी दुनिया भर में योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। आज पूरी दुनिया मानने लगी है कि योग के जरिए स्वस्थ रहा जा सकता है और स्ट्रेस कंट्रोल किया जा  सकता है, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि योग के एक—एक घंटे के शिविर में लोग बोर होने लगते हैं। कई बार तो उन्हें उबासी आने लगती है, ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे योग के बारे में, जो न केवल आपको स्वस्थ रखेगा, बल्कि आप उसे करते हुए बोर भी नहीं होगे। इस योग में आपको लगेगा कि इसे एक घंटे की जगह दो घंटे किया जाए। यह  योग  है 'एक्वा योगा' यानी पानी में योग। इसे स्वीमिंग पूल में स्वीमिंग करते हुए कर सकते हैं। 


श्रीलंका, मालदीव जैसे देशों में एक्वा योगा करा रहे योग एक्सपर्ट आनंद मेमगेन ने बताया कि एक्वा योगा एक ऐसा योग है, जिसे करते हुए आपको खुशी होती है। उन्होंने बताया कि यह योग प्रक्रिया विशेषकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो ज्यादा देर तक खड़े नहीं रह सकते या फिर बैठ नहीं सकते हैं। नोएडा में योग एक्सपर्ट डिंपल मेमगेन ने बताया कि इसमें योग के साथ फन भी शामिल किया जाता है। स्वीमिंग के एक—दो राउंड करने के बाद योगासन करते हैं, जिससे थकान नहीं होती और माइंड, बॉडी रिलेक्स होते हैं। 


तनाव को करें कम— आनंद मेमगेन कहते हैं कि इस योग प्रक्रिया में वृक्षासन, ताड़ासन, कटिचक्रासन, उत्कटासन, अर्धताड़ासन जैसे आसनों को शामिल किया जाता है। इसके साथ ही शोल्डर मूव, नेक मूव भी ​कराए जाते हैं, जिससे शरीर की थकावट  तो दूर होती है, स्ट्रेस भी कम होता है। 


तेजी से घटाता है मोटापा— एक्वा योगा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मोटापा तेजी से घटता है। पानी और योग का कॉम्बिनेशन होता है, जो फैट को रिड्यूज करता है। इस तरह के योग करने से आम योग के मुकाबले ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। 


ज्वाइंट पेन के लिए लाभदायक— तैरने से हमारी बॉडी फिट रहती है, इसलिए एक्वा योगा ऐसे लोगों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी है, जो ज्वाइंट पेन से  पीड़ित हैं। स्वीमिंग पूल बॉडी अच्छे से  स्ट्रेच होती है,क्योकि पानी में शरीर हल्का हो जाता है। इससे  ज्वाइंट एक्सरसाइज अच्छी तरह से कर पाते हैं। 

योग दिवस पर रामदेव बाबा का कीर्तिमान

Video : राखी सावंत ने हॉट योगा करते हुए शेयर किया वीडियो, देखकर फैंस हुए घायल

योग पर अजीब संयोग, मोदी के लिए अब कुछ ऐसा बोल गए शत्रुघ्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -