Apple ने अपना नया मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई, जानिए क्या होगी खासियत
Apple ने अपना नया मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई, जानिए क्या होगी खासियत
Share:

स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरर Apple ने इंडिया में अपने iPhone 13  का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर चुका है. इसे चेन्‍नई के फॉक्‍सकॉन प्‍लांट में बनाया जा रहा है. Apple ने इंडिया में बढ़ती iPhone की डिमांड को देखते हुए यह निर्णय . कंपनी को उम्मीद है कि इससे वह फरवरी 2022 तक इंडिया की घरेलू मांग और निर्यात मांग पूरी कर पाएंगे.

Apple के अधिकारियों ने कहा है कि इंडिया में iPhone 13 के प्रोडक्शन से Apple को ग्लोबल मार्केट में इस मॉडल की आपूर्ति में सुधार करने में सहायता मिली. इंडिया में बनने वाले लगभग 20-30 प्रतिशत फोन आमतौर पर निर्यात किया जा रहा है. इससे पहले Apple ने सेमीकंडक्टर चिप्स (semiconductor chips) की आपूर्ति सिक्योर  करने का काम करती है. ग्लोबल मार्केट में कई कंपनियां अब भी सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी का सामना कर रही हैं. यही कारण है कि Apple को अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत में प्रोडक्शन का विस्तार करना पड़ा.

Apple भारत में ही बनाता है 70% स्मार्टफोन: iPhone 13 सीरीज में iPhone 13 देश में सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन चुका है. इसलिए कंपनी की यहां iPhone 13 pro और iPhone 13 pro max बनाने के बारें में योजना बनाई जा रही है.  इंडिया में Apple की कुल बिक्री की बात करें तो जिसमे  iPhone 11 और iPhone 12 जैसे कम मूल्य वाले मॉडल सबसे अधिक योगदान करते हैं. Apple पहले ही इन दोनों फोन का प्रोडक्शन चेन्‍नई के foxconn plant में करने में लगी हुई है.  जिसके अतिरिक्त  iPhone SE का बेंगलुरु के Wistron plant में प्रोडक्शन करती है. एक अनुमान के अनुसार, Apple इंडिया में बिकने वाले कुल स्मार्टफोन का 70% निर्माण भारत में ही करता है.

लॉन्चिंग के 3-4 महीने बाद देश में हो रहा प्रोडक्शन: मार्केट ट्रैकर IDC इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा है कि Apple देश में लॉन्च होने के 3-4 माह के उपरांत स्थानीय स्तर पर इस iPhone मॉडल का प्रोडक्शन कर रहा है. कंपनी ने  इंडिया में iPhone 13 इसी वर्ष सितंबर के आखिर में लॉन्च किया था.

Realme 9 Pro+ के कैमरा स्पेसिफिकेशंस का खुलासा; यहां जानिए स्पेसिफिकेशन्स

इस क्रिसमस पर अपनों को दें ये खास उपहार

भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए अनुमति चाहता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -