भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए अनुमति  चाहता है
भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए अनुमति चाहता है
Share:

 

हैदराबाद: सूत्रों के अनुसार, भारत बायोटेक ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अपने कोविड -19 इंट्रानैसल वैक्सीन के चरण 3 के परीक्षण शुरू करने की अनुमति मांगी है।

हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने इंट्रानैसल वैक्सीन (BBV154) के चरण 3 परीक्षणों के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया है और अनुमोदन की मांग कर रहा है। "इंट्रानैसल टीकाकरण में बीमारी के प्रसार को रोकने की क्षमता है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रमों में, बूस्टर के रूप में एक इंट्रानैसल वैक्सीन खुराक को प्रशासित करना आसान होगा।"

सूत्रों के मुताबिक दूसरे चरण के परीक्षणों में कोवैक्सिन और बीबीवी154 का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा "एक  विषम विधि पर एक इंट्रामस्क्युलर और दूसरे नाक के मिश्रण का उपयोग कर रही है।" जिन लोगों को पहले से ही इंट्रामस्क्युलर वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं, वे बूस्टर खुराक के रूप में इंट्रानैसल वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बूस्टर खुराक के रूप में इंट्रानैसल वैक्सीन, कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण हथियार होगा, विशेष रूप से ओमिक्रोन , नवीनतम संस्करण, देश भर में तेजी से फैलता है। भारत बायोटेक से कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड दो टीके हैं जिनका उपयोग अब भारत के वर्तमान कोविड -19 टीकाकरण अभियान में किया जा रहा है, जो इस साल जनवरी में शुरू हुआ था।

पंजाब: सरहद पर तैनात S400, जानिए इसकी खासियतें

निरंतर दूसरे दिन हरियाणा में बढ़ी ठंड की मार

दिल्ली में बढ़ा ठंड का कहर, इतने डिग्री पंहुचा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -