धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है सेब
धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है सेब
Share:

हमारे शरीर में जब धमनिया सही से काम करना बंद कर देती है तो शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.जब धमनिया सही से काम नहीं करती है तो सबसे ज़्यादा दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा बना रहता है. इस समस्या के होने पर पैरों की पिंडलियों में चलते वक्त दर्द महसूस होता है इसलिए ज़रूरी है की धमनियों को साफ़ रखा जाये,.आप चाहे तो अपने खानपान में कुछ बदलाव ला कर धमनियों को ब्लॉक होने से बचा सकते है.

1-कीवी और खरबूजे में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है, जो बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल करने का काम करते है. और साथ ही धमनियों में जमा प्लॉक को कम करने में मदद करते हैं. 

2-ब्लड प्रेशर और बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर नियमित रूप से लहसुन की 3-4 कलियों का सेवन किया जाए तो दिल की धमनियों में ब्लॉकेज होने से रोका जा सकता है.

 3-रोज़ाना एक सेब खाने से भी धमनिया ब्लॉक नहीं हो पाती है.सेब में भरपूर मात्रा में पेक्टिन फाइबर मौजूद होता है जो बॉडी में बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. 

4-पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है.पालक का सेवन धमनियों को बंद होने से रोकता है.और साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये सब्जिया

बारिश के मौसम में मछली खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

अधिक चीनी खाने से हो सकती है जोड़ो के दर्द की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -