ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारी में लाभदायक है सेब

सेब के कई फायदे होते हैं ये आप बचपन से जानते हैं. सेब कई लोगों को अच्छा ही लगता लेकिन इसके कितने फायदे होते हैं ये आप अच्छे से जानते हैं. सेब रेशेदार फलो में से है जिसका स्वाद मीठा होता है और साथ शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सेब को सलाद या सीधे काटकर ही खाया जा सकता है. रेशेदार फल होने की वजह यह फाइबर से भरपूर होता है. इसी के अलावा सेब के कितने फायदे होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

* एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है. सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है.

* सेबफल में मौजूद अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है. सेबफल में शरीर के ph स्तर को नियंत्रित करने का गुण होता है. इसकी बाहरी परत में मौजूद पेक्टिन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. 

* सेब फल में विटामिन सी संतुलित मात्रा में होता है साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है. इन सभी की वजह से हड्डियों में ताकत आती है.

* सेब एक ऐसा फल है जिसमें ट्यूमर और कैंसर जैसे भयानक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. इसके सेवन से फेफड़ों में होने वाले कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर समझा जाता है. इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फ़ेनोलिक एसिड्स से ट्यूमर शरीर को बचाए रखने का गुण होता है.

* सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है साथ ही आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

इन उपायों को आजमाकर दूर करें गर्दन की अकड़न

क्या आप भी खाते हैं कम खाना, हो सकती हैं ये बीमारियां

इन उपायों से आप भी पा सकते है डायरिया से छुटकारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -