इन उपायों को आजमाकर दूर करें गर्दन की अकड़न
इन उपायों को आजमाकर दूर करें गर्दन की अकड़न
Share:

हम आपको बता दें मांसपेशियों में तनाव या कंधे पर भारी दबाव डालने की वजह से भी गर्दन अकड़ने की समस्या होती है। तनाव, चिंता या किसी चोट की वजह से भी गर्दन की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न हो जाता है। गर्दन अकड़ जाने की वजह से दर्द, सिरदर्द, कंधे और हाथ में दर्द होने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। 

इन उपायों से आप भी पा सकते है डायरिया से छुटकारा

ऐसे कर सकते है इस समस्या को दूर 

जानकारी के लिए बता दें हल्दी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री गुण गर्दन में अकड़न को दूर करने में मदद करते हैं। हल्दी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करता है। इसके लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में 2 बार पिएं। वही पिपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल होता है जो गर्दन में अकड़ी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एनाल्जेसिक गुण दर्द और असहजता को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में 2 बूंद पिपरमिंट तेल डालें। इस पानी में कपड़े को भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में 10-15 मिनट तक लगाएं।

खाना बनाने के बर्तनों का भी पड़ता है स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता जो गर्दन के अकड़ जाने की समस्या को दूर करता है। यह शरीर में मौजूद कई एंजाइम को नियमित करके सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे मांसपेशियों से तनाव और कम हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बाथटब में गुनगुने पानी के साथ 2 कप सेंधा नमक डालकर गर्दन तक पानी करके 15-20 मिनट तेल जाएं। 

ऐसे कर सकते है आप भी अपने नाखूनों का पीलापन दूर

बीमारी के बीच ऋषि कपूर ने पाकिस्तान के लिए कर दिया ऐसा ट्वीट

इस कारण होती है सांस लेने में समस्या, आजमायें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -