क्या आप भी खाते हैं कम खाना, हो सकती हैं ये बीमारियां

कई बार ऐसा होता है कि आपको नींद ना आये इसलिए आप कम खाना खाते हैं.लेकिन डाइट से कम खाना खाना आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है. जल्दी की वजह हम घर से खाना कम खाकर निकलते है या बगेर खाना खाए भी निकल जाते है. चाहे हमे महसूस न होता हो लेकिन ऐसा करने से शरीर को जितने न्यूट्रिशन और कैलोरी चाहिए. ऐसे में आपको कई बीमारी हो जाती है और आपको पता भी नहीं होता. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं हम. 

* अगर शरीर हमेशा सुस्त व थका हुआ महसूस करता है या चक्कर व सिर दर्द हमेशा बना रहता है तो आप जरूरत से कम खाना खा रहे है. कम खाने से शरीर को मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिस वजह से थकान महसूस होने लगती हैं. 

* जब शरीर में कमजोरी होती है तो स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है और बेवजह गुस्सा आने लगता हैं. दरअसल, कम खाने की वजह से स्वभाव ऐसा हो जाता है. 

*कम खाना से कैलोरी भी कम मिलेगी. इस तरह से कुपोषण का खतरा बढ़ जाता है. जिन लोगों को कुपोषण की समस्या होती है उनकी दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है या फिर बहुत तेज होती है. इसके अलावा, दिल की मसल्स बहुत पतली और कमजोर हो जाती है. 

* कम खाना खाने से नींद भी अच्छे से नही आती है. नींद में भी अगर भूख लगे तो यह समझ ले आप कम खाने लग गये है और इससे शरीर को नुकसान पहुंचा रहे है. 

झट से दूर होंगे मुंह के छाले अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

गाजर से बढ़ाएं आँखों की रौशनी

हैल्दी हार्ट के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -