इंसानों के अलावा कौन-कौन से जानवर एक-दूसरे को नाम से बुलाते हैं?
इंसानों के अलावा कौन-कौन से जानवर एक-दूसरे को नाम से बुलाते हैं?
Share:

जब संचार की बात आती है, तो मनुष्य के पास नाम और भाषा की एक परिष्कृत प्रणाली होती है। लेकिन हमारे पशु समकक्षों के बारे में क्या? क्या उनमें एक-दूसरे को नाम से बुलाने की क्षमता है? इस दिलचस्प सवाल ने वैज्ञानिकों को पशु संचार की आकर्षक दुनिया का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है। हालाँकि जानवरों के नाम मानवीय अर्थों में नहीं हो सकते हैं, लेकिन ऐसी प्रजातियों के उल्लेखनीय उदाहरण हैं जो एक-दूसरे को पहचानने और संबोधित करने के लिए अलग-अलग कॉल या संकेतों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हम जानवरों के संचार की दुनिया में गहराई से उतरेंगे और पता लगाएंगे कि कौन से जीव सहज ध्वनियों से परे जाकर एक-दूसरे को नाम से बुलाने के समान हैं।

पशु संचार की आश्चर्यजनक दुनिया

1. डॉल्फ़िन: सीटी बजाते नाम

डॉल्फ़िन अपनी बुद्धिमत्ता के लिए जानी जाती हैं, और उन्हें सिग्नेचर सीटियों का उपयोग करते हुए देखा गया है जो नामों की तरह काम करती हैं। प्रत्येक डॉल्फ़िन एक अनोखी सीटी विकसित करती है जिसे उनके पॉड के अन्य सदस्य पहचानते हैं। यह उनके लिए अपने अत्यधिक सामाजिक समूहों में एक-दूसरे को पहचानने और संबोधित करने का एक तरीका है।

2. प्रेयरी कुत्ते: जटिल बकबक

प्रेयरी कुत्ते सामाजिक कृंतक हैं जो भूमिगत बिलों में रहते हैं। उनके पास गायन की एक परिष्कृत प्रणाली है जिसमें विभिन्न शिकारियों के लिए अलग-अलग "शब्द" शामिल हैं। इन स्वरों को विशिष्ट खतरों का आह्वान करने के रूप में देखा जा सकता है।

3. अफ़्रीकी हाथी: इन्फ्रासाउंड सिग्नल

अफ़्रीकी हाथी इन्फ्रासाउंड का उपयोग करके लंबी दूरी तक संचार करते हैं, जो मानव श्रवण की सीमा से कम है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि इन इन्फ्रासाउंड कॉल में व्यक्तिगत हाथियों के बारे में जानकारी हो सकती है, जो संभावित रूप से पहचान के रूप में काम कर सकती है।

पक्षी: गीत और चहचहाहट

4. सोंगबर्ड्स: मेलोडिक आइडेंटिटी

सॉन्गबर्ड्स अपने खूबसूरत गानों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे व्यक्तियों को संबोधित करने के लिए विशिष्ट कॉल का भी उपयोग करते हैं। ईस्टर्न ब्लूबर्ड जैसे सॉन्गबर्ड की कुछ प्रजातियों की विशिष्ट आवाजें होती हैं जो उन्हें अपने साथियों के साथ संवाद करने में मदद करती हैं।

5. कौवे: नाम से काँव-काँव करना

कौवे अत्यधिक बुद्धिमान पक्षी हैं जो व्यक्तिगत मानव चेहरों को पहचानने और याद रखने में सक्षम हैं। उनके पास काँव-काँव और पुकार की एक जटिल प्रणाली भी है जो एक समूह के भीतर एक-दूसरे की पहचान करने का काम कर सकती है।

प्राइमेट्स: सामाजिक बातचीत

6. चिंपैंजी: वैयक्तिकृत ग्रूमिंग कॉल्स

चिंपांज़ी, पशु साम्राज्य में हमारे सबसे करीबी रिश्तेदार, विशिष्ट व्यक्तियों से सौंदर्य का अनुरोध करने के लिए ग्रूमिंग कॉल का उपयोग करते हैं। ये कॉल वैयक्तिकृत होती हैं और एक विशेष चिम्पांजी की ओर निर्देशित होती हैं, जो अनिवार्य रूप से नामकरण के रूप में कार्य करती हैं।

7. बोनोबोस: फूड कॉल्स

बोनोबोस, एक अन्य प्राइमेट प्रजाति, में भोजन की कॉलें होती हैं जो कुछ प्रकार के भोजन के लिए विशिष्ट होती हैं। ये कॉलें उन्हें अपनी भोजन संबंधी गतिविधियों में समन्वय स्थापित करने में मदद करती हैं और इन्हें अपने साथी बोनोबोस को संबोधित करने के एक तरीके के रूप में देखा जा सकता है।

समुद्री स्तनधारी: पानी के अंदर बातचीत

8. ओर्कास: जटिल गायन

ऑर्कास, या किलर व्हेल, में स्वरों की एक विविध श्रृंखला होती है। वे अपने पॉड्स के भीतर संचार के लिए विशिष्ट कॉल का उपयोग करते हैं। इन कॉलों का उपयोग एक-दूसरे को संबोधित करने और समूह गतिविधियों के समन्वय के लिए किया जा सकता है।

चींटियाँ: रासायनिक संचार

9. चींटियाँ: रासायनिक हस्ताक्षर

चींटियाँ सामाजिक कीट हैं जो रासायनिक संचार पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। वे रासायनिक निशान छोड़ते हैं जो भोजन स्रोतों और घुसपैठियों के बारे में विवरण सहित अन्य चींटियों तक जानकारी पहुंचाते हैं। हालांकि सटीक नाम नहीं, ये रासायनिक निशान पहचान के एक रूप के रूप में काम करते हैं।

हालाँकि जानवरों के नाम मनुष्यों की तरह नहीं हो सकते हैं, कई प्रजातियाँ संचार के उल्लेखनीय रूप प्रदर्शित करती हैं जो समान कार्य करती हैं। डॉल्फ़िन से लेकर विशिष्ट खतरों की चेतावनी देने वाले प्रेयरी कुत्तों तक, जानवरों का साम्राज्य अनोखे तरीकों से एक-दूसरे को संबोधित करने वाले प्राणियों के उदाहरणों से भरा हुआ है। ये आकर्षक अनुकूलन पशु संचार की जटिलता को उजागर करते हैं और हमें याद दिलाते हैं कि "एक दूसरे को नाम से बुलाने" की क्षमता प्राकृतिक दुनिया में कई रूप ले सकती है।

शादी में दुल्हन की सहेलियों ने कर दी ऐसी हरकत, देखकर फटी रह गई लोगों की आंखे

हाथी ने ढूंढ निकाला ड्रग्स से भरा बैग, वीडियो देख हर कोई रह गया दंग

समंदर किनारे शख्स को मिली बोतल में बंद चिट्ठी, लिखा था ये खास मैसेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -