नाराज़ नितीश कुमार को मनाने में जुटी बेचैन कांग्रेस ! आखिर क्या होगा INDIA गठबंधन का भविष्य ?
नाराज़ नितीश कुमार को मनाने में जुटी बेचैन कांग्रेस ! आखिर क्या होगा INDIA गठबंधन का भविष्य ?
Share:

नई दिल्ली: आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता में आने से रोकने के उद्देश्य से गठित 28 दलों के विपक्षी गठबंधन "INDIA." में लगातार आंतरिक दरार देखी जा रही है। नवीनतम घटनाक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्यक्ष नीतीश कुमार द्वारा कांग्रेस के प्रति असंतोष व्यक्त करना शामिल है, जिसके कारण उनके साथ सुलह की कोशिशें शुरू हो गई हैं।

नीतीश कुमार को मनाने में जुटी बेचैन कांग्रेस:-

JDU के सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार कथित तौर पर कांग्रेस से नाराज हैं और कांग्रेस नेतृत्व फिलहाल उन्हें मनाने की कोशिशों में लगा हुआ है। नीतीश कुमार ने JDU राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान सार्वजनिक रूप से कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा था कि जाति आधारित जनगणना और आरक्षण जैसे मुद्दों पर बड़े फैसलों के बावजूद कांग्रेस ने उनके नाम पर चर्चा तक नहीं की। इससे कांग्रेस खेमे में बेचैनी बढ़ गई है। 

नीतीश कुमार को INDIA अलायंस का संयोजक बनाने पर विचार:-

बढ़ते असंतोष के जवाब में ऐसी खबरें आ रही हैं कि कांग्रेस, नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन का संयोजक बनाने पर विचार कर रही है।  इस कदम को नीतीश कुमार द्वारा उठाई गई शिकायतों को दूर करने और विपक्षी गठबंधन की एकता को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। 

नितीश पर शिवसेना का बयान:-

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए, शिवसेना (UBT) के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि चर्चा जारी है, और औपचारिक प्रस्ताव पेश होने पर निर्णय लिया जाएगा। नीतीश कुमार की वरिष्ठ नेतृत्व भूमिका पर जोर देते हुए, राउत ने स्वीकार किया कि बातचीत प्रगति पर है, खासकर कई राज्यों में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के सहयोग को देखते हुए ये बहुत अहम है।

सीट बंटवारे में चुनौतियाँ और गठबंधन के भीतर अलग-अलग विचार:-

बता दें कि, INDIA गठबंधन के भीतर आंतरिक कलह गठबंधन केवल नीतीश कुमार के असंतोष तक सीमित नहीं है, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस (TMC) की ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी (सपा) के अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी (AAP) के अरविंद केजरीवाल सहित कई प्रमुख नेता अपने-अपने राज्यों में कांग्रेस के साथ सीटें साझा करने में झिझक दिखा रहे हैं। सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर आम सहमति बनाने की चुनौती विपक्षी गठबंधन के लिए एक बड़ी बाधा बनी हुई है।

''राम मंदिर राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत'', केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने लॉन्च की बुक

नए साल पर तिरंगे की रौशनी में नहाया श्रीनगर का लाल चौक, कभी यहाँ बरसता था आतंकियों का कहर, भारत माता का नाम लेना था जुर्म !

25 दिन तक नाबालिग लड़की का बलात्कार करता रहा मौसा, पुलिस ने गुजरात से किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -