गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के अनुराग हुए 44 के
गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के अनुराग हुए 44 के
Share:

फिल्मकार अनुराग कश्यप आज (10 सितंबर) 43 साल पुरे कर लिए है। अनुराग सिंह कश्यप का जन्म 10 सितम्बर 1972 को उत्तरप्रदेश के गौरतखपुर शहर मे हुआ था. अनुराग जो की एक भारतीय फ़िल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं। 'ब्लैक फ्रायडे' की रिलीज हो या 'पांच' की सेंसर की लड़ाई... अनुराग का हर काम एक विवाद से जुड़ा होता है। ऐसे कम ही मौके होते हैं जब कोई उनके खिलाफ कुछ बोले, ज्यादातर तो वे ही ‍‍सिस्टम से लड़ते नजर आते हैं। उन्होनें अपनी तालीम देह्ररादून और ग्वालियर में की और उनकी कुछ फिल्मों में इन शहरों की छाँप दीखने को मिलती हैं, विशेष रूप से गैग्स ओफ वासेपुर जहाँ उन्होनें उस घर का प्रयोग किया जहाँ वह पले-बडें।

फिल्में देखने का शौक उनहें बचपन से ही था, पर यह स्कूली शिक्षा के द्वारा छूट गया। यह शौक दोबरा कॉलेज में उजाग्रित हुआ। यहाँ एक थिएटर टोली से संगठित होकर जब वह् एक अंतराष्ट्रिय फिल्म पर्व में उपस्थित हुए तो उनमें फिल्मे' बनाने की चेतान जागी। यहीँ से उनकी कैरियर की शुरुआत हुई। कैरियर् फिल्में बनाने की लालसा अनुराग कश्यप को जून 1993 में जेब में 5000-6000 रुपयो के साथ् मुम्बई खींच ले आई। मुम्बई शहर में प्रथम आठ-नो महीने उनके लिए अत्यधिक कष्टदायक रहे, जिसके दौरान उन्हें सडकों पर सोना पडा और काम की खोज में भटकना भी पड़ा।

लीक से हटकर और कुछ ख़ास कहने की कला ने अनुराग को बॉलीवुड में खासी पहचान दिलाई है। भले ही उनकी फिल्मों विवादों में घिरी हो, फ्लॉप हुई हों या वो किसी विवाद में फंसे हो लेकिन अनुराग ने कभी अपनी स्टाइल की फिल्ममेकिंग से कॉम्प्रोमाइज नहीं किया। अनुराग की एक पहचान ये भी रही है कि उन्होंने हमेशा नए कलाकारों को मौका और हौसला दिया। फिर चाहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी हो या विकी कौशल।अनुराग ने विकी को बतौर असिस्टेंट फिल्म गैंग्स आॅफ वासेपुर में जुड़ने का मौका दिया और बाद में ' रमन राघव' में एक अहम् रोल भी। वैसे अनुराग फिल्में बनाने के अलावा कई फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं और हाल ही में आई सोनाक्षी सिन्हा स्टारर अकीरा में उनका पुलिसिया रोल काफी पसंद किया गया है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -