Happy Birthday अनुराधा पौडवाल
Happy Birthday अनुराधा पौडवाल
Share:

बॉलीवुड की चर्चित सिंगरों में शुमार सिंगर अनुराधा पौडवाल जिनका आज जन्मदिन है. अनुराधा पौडवाल जिनका की संगीत के क्षेत्र मे एक बड़ा नाम हैं. अनुराधा पौडवाल ने न सिर्फ प्लेबैक सिंगिग में हाथ आजमाया बल्कि भगवान के भजन की गायकी में भी अपना एक अलग ही स्थान बनाया. आज भी वह भजनो में रमती है. अनुराधा का जन्म 27 अक्टूबर 1952 को हुआ. अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड के दिग्गज सितारे अमिताभ और जया बच्चन की फिल्म 'अभिमान' के जरिए सन 1973 में सिंगिग करियर शुरू किया था. अनुराधा पौडवाल का नाम यूं तो किसी परिचय का मोहताज नहीं है, लेकिन संगीत जगत में उनकी मीठी आवाज ने विशेष पहचान बना ही ली. इंडियन फिल्‍म इंडस्‍ट्री की बेहतरीन सिंगर्स की लिस्‍ट में शामिल अनुराधा का बचपन मुंबई में बीता, जिस वजह से उनका रुझान शुरू से फिल्मों की तरफ रहा.

अनुराधा पौडवाल  की गायकी की शुरुआत 1973 में फिल्म 'अभिमान' से हुई. इस फिल्‍म में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी लीड रोल में नजर आए थे. जिसमें उन्होंने जया के लिए एक श्लोक गीत गाया था. इसके बाद साल 1976 में फिल्म 'कालीचरण' में भी अनुराधा ने  गाना गाया, लेकिन सोलो गाने की शुरुआत उन्होंने फिल्म 'आप बीती' से की. इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया, जिनके साथ अनुराधा ने और भी कई मशहूर गाने गाए.

अनुराधा ने बॉलीवुड को कई ह‍िट गाने दिए. जिनमें  'धक-धक करने लगा' (बेटा), 'तू मेरा हीरो' (हीरो), 'हम तेरे बिन' (सड़क), 'मैया यशोदा' (हम साथ साथ हैं), 'जिस दिन तेरी मेरी बात' (मुस्कान), 'चाहा है तुझको' (मन), 'एक मुलाकात जरूरी है सनम' (सिर्फ तुम) और 'दो लफ्जो में' (ढाई अक्षर प्रेम के) जैसे फेमस गाने आज भी लोगों की जुबां पर मौजूद है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -