वैक्सीन बनाने वाले लोगों में विकसित हुई एंटीबॉडी
वैक्सीन बनाने वाले लोगों में विकसित हुई एंटीबॉडी
Share:

चौंकाने वाली खबर आई है क्योंकि वैक्सीन बनाने वाले अब वायरस से संक्रमित हो गए हैं। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने उन 7.6% स्वयंसेवकों में नए कोरोनोवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाया है जिनकी ऑक्सफोर्ड वैक्सीन परीक्षणों के लिए जांच की गई थी जो संस्थान में चल रहे हैं। इसी तरह, 82.5% बरामद मरीज जो संस्थान के ब्लड बैंक में प्लाज्मा दान के लिए आगे आए थे, उनमें एंटीबॉडी विकसित किए गए थे।

वायरोलॉजी विभाग से प्रोफेसर मिनी पी सिंह ने कहा कि अब तक 66 स्वयंसेवकों के टीके ट्रेल्स के लिए जांचे जा चुके हैं, जिनमें से पांच विकसित एंटीबॉडीज पाए गए थे। “ऑक्सफोर्ड वैक्सीन परीक्षण के लिए पच्चीस स्वयंसेवकों के साथ-साथ सात स्वास्थ्य कर्मचारियों (गैर-सीओवीआईडी) ने कुल 66 प्रतिभागियों को बनाया, जो स्वस्थ थे और कभी वायरस के किसी भी लक्षण का सामना नहीं करते थे, आईजीजी एंटीबॉडी परीक्षण के लिए परीक्षण किया गया। आईजीजी एंटीबॉडी परीक्षण के लिए 66 में से पांच, (7.6%) सकारात्मक पाए गए, यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि उन्होंने संक्रमण का अनुबंध किया था, लेकिन स्पर्शोन्मुख थे और इसलिए एंटीबॉडी विकसित किए थे, “प्रोफेसर मिनी सिंह ने कहा कि संस्थान के एक बयान में कहा गया है।

आगे उन्होंने कहा, कि वायरोलॉजी विभाग ने 80 कोविद -19 बरामद मरीजों पर भी परीक्षण किया है, जिसमें ऐसे प्रतिभागी शामिल थे जिन्होंने संस्थान से प्लाज्मा और स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने वाले श्रमिकों को दान दिया था। 80 परीक्षण में से, 66 (82.5%) में आईजीजी एंटीबॉडी पाए गए, जिसका अर्थ है, कि उन्होंने विकसित एंटीबॉडी वायरस से अपनी वसूली को पोस्ट करते हैं। पीजीआईएमईआर के निदेशक प्रोफेसर जगत राम के हवाले से संस्थान के बयान में कहा गया है, “हम अध्ययन के बहुत प्रारंभिक चरण में हैं, जिसका उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर कोविद -19 की व्यापकता की पहचान करना और ट्रांसमिशन रुझानों की निगरानी करना है। किसी भी बात को निर्णायक रूप से कहना बहुत जल्दबाजी है।"

लंबे अंतराल के बाद आज से खोला जाएगा पवित्र तीर्थ मक्का

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने चीन से किया ये आग्रह

जॉनसन एंड जॉनसन के सीईओ ने कोरोना वायरस पर दिया बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -