लंबे अंतराल के बाद आज से खोला जाएगा पवित्र तीर्थ मक्का
लंबे अंतराल के बाद आज से खोला जाएगा पवित्र तीर्थ मक्का
Share:

दुनिया में सब कुछ सामान्य होने के साथ पवित्र मंदिर भी खुल रहे हैं। कोरोनोवायरस बीमारी (कोविद -19) के सात महीने बाद सऊदी अरब ने व्यापक स्वास्थ्य सावधानियों के साथ रविवार को उमर तीर्थयात्रा के लिए मुस्लिम पवित्र स्थानों को फिर से शुरू किया। उमराह आमतौर पर हर साल दुनिया भर से लाखों मुसलमानों को आकर्षित करता है। इसे तीन चरणों में पुनर्जीवित किया जाएगा, प्रारंभिक चरण में केवल 6,000 नागरिकों और निवासियों को देखा जाएगा, जो पहले से ही राज्य में प्रत्येक दिन भाग लेने की अनुमति देते हैं।

समाचार एजेंसी एग्नेस-फ्रांस-प्रेस के अनुसार, हज के मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने कहा, "पहले चरण में, उमर का प्रदर्शन सावधानीपूर्वक और निश्चित समय के भीतर किया जाएगा।" बेंटन ने कहा कि तीर्थयात्रियों को मक्का में ग्रैंड मस्जिद के भीतर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए समूहों में विभाजित किया जाएगा। रविवार को पूजा करने वाले लोग पवित्र काबा, ग्रैंड मस्जिद के अंदर एक घन संरचना के चक्कर लगाने की रस्म निभा पाएंगे, जिसके लिए दुनिया भर के मुस्लिम सामाजिक रूप से दूर के रास्तों पर प्रार्थना करते हैं। 18 अक्टूबर को, तीर्थयात्रियों की संख्या प्रति दिन 15,000 तक बढ़ जाएगी, जिसमें अधिकतम 40,000 लोगों को मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति होगी।

1 नवंबर से विदेश के पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी जब क्षमता 20,000 तीर्थयात्रियों तक बढ़ जाएगी, 60,000 लोगों को मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। तीर्थयात्रा फिर से शुरू करने का निर्णय अनुष्ठान करने और पवित्र स्थलों की यात्रा करने के लिए घर और विदेश में मुस्लिमों की आकांक्षाओं के जवाब में था, आंतरिक मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था। मंत्रालय ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी की चेतावनी गिरने के बाद उमर को पूरी क्षमता से लौटने की अनुमति दी जाएगी।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने चीन से किया ये आग्रह

जॉनसन एंड जॉनसन के सीईओ ने कोरोना वायरस पर दिया बयान

बोरिस जॉनसन ने संसद चलाने के लिए व्यक्त किए नए विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -