सरकार की एक और नई पहल, वैक्सीन लगवाने के बाद पॉजिटिव आने वालों का डाटा इक्कठा करेगी गवर्नमेंट

Apr 07 2021 01:46 PM
सरकार की एक और नई पहल, वैक्सीन लगवाने के बाद पॉजिटिव आने वालों का डाटा इक्कठा करेगी गवर्नमेंट

देश में कोविड के तेजी से बढ़ते केसों के मध्य अब केंद्र सरकार वैक्सीन लेने के उपरांत संक्रमित होने वाले लोगों का भी डेटा इकट्ठा करने वाली है। देश में कई स्थानों से ऐसे केस सामने आए हैं, जहां वैक्सीन की दोनों डोज लेने के उपरांत भी लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। इस डेटा को जुटाने के लिए कोविड वायरस सैंपल की जांच के लिए फॉर्म में वैक्सीन से जुड़े कुछ कॉलम जोड़े गए हैं। जिसमें लोगों से वैक्सीन लेने से जुड़ी सूचना मांगी जाने वाली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 जांच के सैंपल फॉर्म में अपनी सूचना देने के साथ लोगों को यह भी बताना होगा कि उन्होंने वैक्सीन ली है या नहीं। अगर किसी ने वैक्सीन ली है, तो उसे कंपनी का नाम भी बताना होगा। देश में फिलहाल 2 वैक्सीन, कोविशील्ड और कोवैक्सीन का ही डोज दिया जा रहा है। साथ ही लोगों को यह भी बताना होगा कि उन्होंने वैक्सीन की पहली डोज और दूसरी डोज कब ली है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के पास पता करने का कोई तरीका नहीं था कि वैक्सीन लेने के बाद कोई पॉजिटिव हो रहा है या नहीं।

अभी हाल ही में लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के कुलपति डॉ वी के पुरी सहित 40 डॉक्टर कोविड संक्रमित पाए गए हैं। जिनमे से सभी डॉक्टर्स वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। वहीं मंगलवार को महाराष्ट्र में औरंगाबाद नगर निगम के कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडे भी कोविड से संक्रमित पाए गए है। उन्होंने बीते माह ही वैक्सीन की दूसरी डोज ली थी। जिसके अतिरिक्त कई और स्थानों पर वैक्सीन लेने के बाद संक्रमित होने के मामले सामने आ चुके हैं।

इंडियन आइडल 12 के इस कंटेस्टेंट की चमकेगी किस्मत, दिग्गज कंपोजर आनंद जी देंगे खास नाम

मुख्तार अंसारी की पत्नी की अपील पर 9 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

जानिए आखिर क्यों अपनी फिल्मों में सफेद कपड़े-जूते पहनते थे जितेंद्र? वजह है बहुत ही खास