आमजन को एक और बड़ा झटका! अमूल के बाद अब इस कंपनी ने बढ़ाए दूध के दाम
आमजन को एक और बड़ा झटका! अमूल के बाद अब इस कंपनी ने बढ़ाए दूध के दाम
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड (Parag Milk Foods) ने बताया कि उसने 1 मार्च से गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध का दाम (Milk Price) में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है. इससे पहले अमूल ब्रांड के तहत दूध एवं दूध उत्पादों की मार्केटिंग करने वाले गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (GCMMF) ने सोमवार को बताया था कि दूध के दामों में मंगलवार से 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जाएगा. पराग मिल्क ने एक बयान में बताया कि दामों में वृद्धि के साथ गोवर्धन गोल्ड दूध का दाम अब 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये हो जाएगा. गोवर्धन फ्रेश, जो टोंड दूध है, का दाम अब 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये होगा.

मौजूदा वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है, जब दूध की कीमतें बढ़ाई गई हैं. इससे पहले जून 2021 में दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई थी. पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने बताया कि बिजली, पैकेजिंग, रसद एवं पशु चारा की लागत में बढोत्तरी की वजह से कीमतें बढ़ाई गई हैं. इसके साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि पराग मिल्क फूड्स के अतिरिक्त देश की कई अन्य कंपनियां भी कीमतें बढ़ा सकती है. मदर डेयरी भी जल्द कीमत बढ़ाने की घोषणा कर सकती है.

अर्थव्यवस्था में 4 प्रतिशत भागेदारी के साथ डेयरी क्षेत्र सबसे बड़ा इकलौता कृषि कॉमोडिटी है. 2019-20 में तकरीबन 188 मिलियन मीट्रिक टन उत्पादन के साथ भारत विश्व स्तर पर दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है. भारतीय दूध उत्पादन 2025 तक 270 मिलियन मीट्रिक टन तक बढ़ने की आशा है. भारत डेयरी उत्पादों के निर्यात के मामले में साल 2020-21 के चलते 54,762.31 मीट्रिक टन था. रुपये के अनुसार 1,491.66 करोड़ मतलब 201.37 मिलियन डॉलर का कारोबार हुआ.

प्रधानमंत्री ने वायु सेना से यूक्रेन में 'ऑपरेशन गंगा' के तहत निकासी प्रयासों में शामिल होने का आग्रह किया

अरुणिता कांजीलाल का हाथ थाम लंदन की सड़कों पर नज़र आई पवनदीप

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात की, विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -