भारत को मिली एक और उपलब्‍ध‍ि! इस राज्य में शुरू हुआ पहला स्वदेशी 700 मेगावाट न्यूक्लियर पावर प्लांट, PM मोदी ने दी बधाई
भारत को मिली एक और उपलब्‍ध‍ि! इस राज्य में शुरू हुआ पहला स्वदेशी 700 मेगावाट न्यूक्लियर पावर प्लांट, PM मोदी ने दी बधाई
Share:

सूरत: गुजरात में भारत का पहला स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्‍थाप‍ित क‍िया गया है। इस पहले स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP) ने बिजली उत्पादन आरम्भ कर दिया है। पावर प्‍लांट आरम्भ होने पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने खुशी जताई है। इस अवसर पर उन्‍होंने वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों को बधाई भी दी है।

पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘भारत ने एक और सफलता हासिल की। गुजरात में 700 मेगावाट क्षमता वाले पहले सबसे बड़े स्वदेशी काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाई-3 ने पूरी क्षमता के साथ काम करना आरम्भ कर दिया है। हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई।’ KAPP-3 700 मेगावाट क्षमता का प्रथम स्वदेशी दाबित भारी पानी रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) है। इसे भारतीय वैज्ञानिकों एवं अभियंताओं द्वारा स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया है।

बता दे क‍ि न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) ने देश भर में 700 मेगावाट के 16 PHWR स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इनमें से राजस्थान के रावतभाटा (RAPS 7 एवं 8) और हरियाणा के गोरखपुर (GHAVP 1 और 2) में निर्माण कार्य जोर-शोर के साथ चल रहा है। साथ ही सरकार ने हरियाणा के गोरखपुर, मध्य प्रदेश के चुटका, राजस्थान के माही बांसवाड़ा तथा कर्नाटक के कैगा में 4 बड़े मोड में 10 स्वदेशी तौर पर विकसित PHWR के निर्माण को अनुमति दे दी है।

बोरी घर में छोड़कर फरार हुए किरायेदार, पुलिस ने खोलकर देखा तो सब रह गए दंग

रक्षाबंधन पर MP से सामने आई भावुक तस्वीर, देखते रह गए लोग

आत्महत्या करने जा रही थी 10वीं की छात्रा, ACP ने ऐसे बचाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -