अनूप सिंह और नवल सिंह को मिलेगा द्रोणाचार्य पुरस्कार

Aug 25 2015 02:56 PM
अनूप सिंह और नवल सिंह को मिलेगा द्रोणाचार्य पुरस्कार

खेल मंत्रालय ने इस साल के प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिये कुश्ती कोच अनूप सिंह और पैरालम्पिक कोच नवल सिंह समेत पांच अधिकारियों के नामों को मंजूरी दे दी. आपको बता दे कि समिति के सुझावों के बाद अनूप और नवल के नामों को मंजूरी मौजूदा प्रदर्शन ( 2011 से 2014) के आधार पर दी है. जबकि निहार अमीन ( तैराकी), एस आर सिंह ( मुक्केबाजी) और हरबंस सिंह (एथलेटिक्स) का नाम ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ के लिये चुना गया. इसके लिये पिछले 20 साल के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाता है.

तीन बार के राष्ट्रीय चैम्पियन और अंतरराष्ट्रीय पहलवान अनूप ने सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, सत्यव्रत कडियां, बजरंग, अमित दहिया समेत कई पहलवानों को प्रशिक्षित किया है. रोमियो जेम्स ( हाकी), शिव प्रकाश मिश्रा (टेनिस) और टीपीपी नायर ( बॉलीवॉल) के नाम का ध्यानचंद पुरस्कार के लिये चयन किया गया है. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिये सैन्य प्रशिक्षण महानिदेशक को ‘युवा प्रतिभाओं की पहचान और पोषण’, कोल इंडिया लिमिटेड को ‘कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी’ और हैदराबाद के खेल प्रशिक्षण फाउंडेशन को ‘विकास के लिये खेल’ की श्रेणी में चुना गया.

द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के तहत प्रतिमा, सर्टिफिकेट और पांच लाख रुपये की नगद राशि दी जायेगी. वहीं राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के विजेताओं को सर्टिफिकेट और ट्राफी भी दी जायेगी. पुरस्कार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ही प्रदान करेंगे.