30 पैसे किलो बिक रहा टमाटर, मंडी अधिकारियों के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन
30 पैसे किलो बिक रहा टमाटर, मंडी अधिकारियों के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन
Share:

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में टमाटर के थोक भाव घटकर 30 से 70 पैसे प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. इससे किसानों की हालत खस्ता हो गई है और उन्होंने स्थानीय मंडी अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया है.  आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में टमाटर के लिए मशहूर बाजार पाथीकोंडा एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी (APMC) में गुरुवार को टमाटर के भाव इस सीजन में सबसे कम 30 से 70 पैसा प्रति किलो तक गिर गए. 

यह बाजार में थोक भाव है, किन्तु किसान को यही कीमत मिलती है, इसलिए किसानों की मुश्किलें बढ़ गयी है, क्योंकि इससे लागत भी नहीं मिल पा रही है.  राज्य के अनंतपुर और कुर्नूल के कृषकों का दावा है कि उन्होंने टमाटर उगाने और कीटनाशक आदि पर प्रति एकड़ 30 हजार रुपये लगाए हैं. इसके साथ ही उन्हें मंडी तक टमाटर लाने के लिए वाहन का किराया भी देना पड़ता है, तो जाहिर है किसानों की लागत भी नहीं वसूल हो पा रही है.  

किसानों ने व्यवस्था पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में भला वे अपने परिवार को पेट कैसे पाल सकते हैं. इस हाला के मंडी के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए किसानों ने विरोध प्रदर्शन भी किया. किन्तु मंडी प्रबंधकों का कहना है कि गुरुवार को अचानक मंडी में 150 टन टमाटर आ गया, जिसके कारण कीमतें काफी नीचे आ गयीं. 

Twitter इंगेजमेंट की लिस्ट जारी, आनंद महिंद्रा ने फिर मारी बाजी, बने नंबर- 1

अनुपम रसायन ने 760 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिये सेबी को सौंपे दस्तावेज

वित्त वर्ष 2011 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर शून्य से बढ़कर हुई इतनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -