इस अनोखे स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ करवाई जाती हैं लड़कियों की शादी
इस अनोखे स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ करवाई जाती हैं लड़कियों की शादी
Share:

दुनियाभर में आपने कई अलग-अलग तरह के स्कूल के बारे में सुना होगा या देखा होगा लेकिन हम आपको आज जिस स्कूल के बारे में बता रहे हैं उसके बारे में जानकर तो यक़ीनन आप भी हैरान हो जाएंगे. इस दुनिया में कई ऐसे स्कूल है जो अपने आप में एक अनोखी खासियत समेटे हुए हैं. ऐसा ही एक स्कूल गुजरात के अहमदाबाद में है जहां पर सिर्फ लड़कियों को पढ़ाया नहीं जाता है बल्कि साथ में उनकी शादी का भी ख्याल रखा जाता है. जी हाँ... सुनकर आप भी चौंक गए ना लेकिन ये सच है.

यह स्कूल शायद दुनिया में अपने तरह का अनोखा स्कूल है. जिस स्कूल के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है 'अंध कन्या प्रकाश गृह'. ये स्कूल कभी चार बच्चों के साथ खोला गया था और अब ये एक बड़ा रूप ले चुका हैं. यह स्कूल दुनिया के सामने एक मिसाल बना हुआ है. इस खास स्कूल को खोलने का मकसद भी बहुत अलग था. आपको ये जानकर गर्व होगा कि यह अनोखा स्कूल दिव्यांग लड़कियों को शिक्षित करने और साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए खोला गया था. जी हाँ... साल 1954 में विकलांग लड़कियों की खराब शिक्षा को लेकर 'नीलकांत राय छत्रपति' ने करीब 10 हजार रुपये फंड दिया था जिसके साथ इस स्कूल की शुरुआत हुई थी.

ऐसे में अब इस स्कूल की देखरेख का जिम्मा 'अंध कन्या प्रकाश गृह' नाम के एक गैर सरकारी संगठन के पास है. इस स्कूल में शारीरिक रूप से दिव्यांग लड़कियों को शिक्षा दी जाती है और जब ये लड़कियां आत्मनिर्भर बनने के बाद शादी के योग्य हो जाती हैं तो संस्थान की ओर से उनके योग्य वर ढूंढकर उनकी शादी भी कराई जाती है. इस वजह से ये स्कूल अब देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

इस घर का हर सदस्य पहने रखता है हेलमेट, वजह कर देगी इमोशनल

कभी नहीं देखा होगा ऐसा खतरनाक भंडारा, वायरल हो रहा वीडियो

घर पर दिखा घड़ियाल, जिसने भी देखा....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -