आनंदबोस आयोग ने की आभासी एनआरआई निर्वाचन क्षेत्रों के निर्माण की सिफारिश
आनंदबोस आयोग ने की आभासी एनआरआई निर्वाचन क्षेत्रों के निर्माण की सिफारिश
Share:

तिरुवनंतपुरम: केंद्र सरकार द्वारा गठित और केरल के सेवानिवृत्त मुख्य सचिव सीवी आनंदाबोस के नेतृत्व में श्रम सुधारों के लिए एकल सदस्य आयोग ने गैर-निवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए एक प्रतिनिधि या आभासी निर्वाचन क्षेत्रों के निर्माण की सिफारिश की, जिसमें विधानसभा सहित प्रतिनिधि निकाय शामिल हैं। यह सिफारिश केंद्र सरकार को सौंपी गई है और यह सक्रिय विचार के तहत है।

सीवी आनंदबोस के अनुसार, "सरकार को सौंपी गई कुछ सिफारिशों को पहले ही लागू किया जा चुका है। यदि आभासी निर्वाचन क्षेत्रों को बनाने की इस सिफारिश पर अमल किया जाता है, तो यह छह से आठ एमपी के अतिरिक्त पैदा करेगा और उत्साह के साथ प्रवासियों के बीच इस पर चर्चा और बहस हो रही है। 

सेवानिवृत्त नौकरशाह ने कहा, यह आयोग की सिफारिश है और इसे आगे बढ़ाने के लिए सरकार को विधानसभाओं में लाना पड़ सकता है। बिंदु यह है कि दुनिया भर में 2.5 करोड़ एनआरआई हैं और अगर हम 30 लाख लोगों को एक निर्वाचन क्षेत्र मानते हैं, तो छह से आठ निर्वाचन क्षेत्र होंगे। हालांकि, सब कुछ संबंधित देशों पर निर्भर करता है, कुछ देश किसी भी आंदोलन या बैठकों की अनुमति नहीं देंगे, लेकिन इन सभी के लिए कोई रास्ता नहीं है। आयोग ने पंजीकरण, कौशल मानचित्रण, फिर से स्किलिंग और डायस्पोरा / प्रवासियों को लौटाने के बहु-कौशल का भी सुझाव दिया है।

संसद में सांसदों को दिल्ली के इस 5-सितारा होटल के रसोइयों द्वारा पकाया जाने वाला भोजन परोसा जाएगा

यूपी में अब नहीं दिखेगा 'सरकारी ठेका,' योगी सरकार के आदेश के बाद कार्रवाई शुरू

मोदी ने कहा था - 'मुस्लिमों के लिए किए गए कार्यों का प्रचार करना मेरी राजनीति नहीं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -