नॉर्वे शतरंज में विश्व चैम्पियन कार्लसन को मात देकर आनंद ने अपने नाम की जीत
नॉर्वे शतरंज में विश्व चैम्पियन कार्लसन को मात देकर आनंद ने अपने नाम की जीत
Share:

नॉर्वे शतरंज के 10वे संस्करण में इंडिया के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें 5वें राउंड में विश्व चैम्पियन और मेजबान नॉर्वे के मेगनस कार्लसन की चुनौती को पार करते हुए एक बार फिर एकल बढ़त अपने नाम करने में कामयाब हो चुके है। कार्लसन के विरुद्ध लंबे वक़्त के उपरांत क्लासिकल मुक़ाबला खेल रहे आनंद नें सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में एक बेतरीन बाजी खेलते हुए जीत के पास आ चुके है। 

कार्लसन किसी तरह वापसी करने में कामयाब रहे और 40 चालों में बाजी ड्रॉ कराने में कामयाब हो चुके है। जिसके उपरांत नॉर्वे शतरंज के खास नियमानुसार दोनों के मध्य टाईब्रेक का मुक़ाबला खेला गया इसमें आनंद नें एक बार फिर सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन खेला और इसके उपरांत आनंद 50 चालों में जीत दर्ज करने में सफल हो गए और इस तरह आनंद को 1.5 तो कार्लसन को 1 अंक भी अपने नाम कर लिया है।

बता दें कि 5वें राउंड में नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव को तो नॉर्वे के आर्यन तारी नें चीन के वांग हाउ को मात देकर पूरे 3 अंक प्राप्त किए जबकि फ्रांस के मकसीम वारचेर लागरेव नें बुल्गारिया के वेसेलीन टोपालोव  को तो अजरबैजान के शाखिरयार ममेद्यारोव नें यूएसए के वेसली सो को टाईब्रेक में मात देकर 1.5 अंक अपने नाम किए। 5 राउंड  के उपरांत आनंद अभी 10 अंक बनाकर पहले , कार्लसन 9.5 अंक बनाकर दूसरे तो वेसली सो 8.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर बने हुए है।  

झारखंड के ट्रैक्टर ड्राइवर की बेटी ने किया पिता और देश का नाम रोशन

हंगरी ने इंग्लैंड को दी करारी मात

वेल्स ने यूक्रेन को मात देकर कई वर्षों बाद हासिल की जीत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -