तेजी से तबाही मचाने आ रहा भयानक तूफान, हाई अलर्ट पर राज्य
तेजी से तबाही मचाने आ रहा भयानक तूफान, हाई अलर्ट पर राज्य
Share:

मंगलवार की शाम से बंगाल की खाड़ी में बने 2020 के पहले सुपर साइक्लोन एम्फन का प्रभाव पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों के साथ-साथ भुवनेश्वर में दिखने लगा है. बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में अभी से बारिश शुरू हो गई है. असम सरकार ने भी तूफान को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जोखिम वाले इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दोनों राज्य हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि चक्रवात के चलते तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं और ओडिशा के कई क्षेत्रों में बारिश हुई है. रिमझिम बारिश के बीच 45 से 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलनी शुरू हो गई है. समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगी हैं.

इंदौर: मोहम्मद यूनुस ने तोड़ा लॉकडाउन, गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस पर लोगों ने बरसाए पत्थर

इस मामले को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र के महानिदेशक डीजी मृत्युंजय महापात्र के अनुसार एम्फन समुद्र में कमजोर हो रहा है. इसके बाद यह एक्सट्रीम सीवियर साइक्लोनिक स्टर्म में तब्दील होगा और उत्तर ओडिशा की ओर बढ़ेगा. एम्फन वर्तमान में पारादीप से 350 किमी. तथा दीघा से 510 किमी. की दूरी पर 18 किमी की रफ्तार से गति कर रहा है. बुधवार को की दोपहर से शाम के बीच यह बंगाल के दीघा-हातिया तट पर सुंदरवन के पास स्थल भाग से टकराएगा. तब हवा की गति 155 से 165 किमी. प्रति घंटा होगी.

कांग्रेस ने दी बसों की गलत जानकारी, धोखाधड़ी के आरोप में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष अजय लल्लू गिरफ्तार

अपने बयान में आगे महापात्र ने कहा है कि एम्फन से ओडिशा में ज्यादा खतरा नहीं है. क्योंकि तूफान ओडिशा तट पर लैंडफाल नहीं करेगा, मगर ओडिशा तट से इसके गुजरने के कारण जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में एम्फन का प्रभाव दिखेगा. जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश होगी. भद्रक एवं बालेश्वर जिले में 110 से 120 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. स्थल भाग से जब एम्फन टकराएगा तब हवा की गति 125 किमी. प्रति घंटा हो जाएगी.

मजदूरों के साथ फिर हुआ हादसा, कर्नाटक में पटरी से उतरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

यूपी की 'बस पॉलिटिक्स' में कूदे अखिलेश, कहा- पहले अपना फिटनेस सर्टिफिकेट दे भाजपा सरकार

महाराष्ट्र में कहर बनकर टूटा कोरोना, पिछले 24 घंटों में 76 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -