'हमास के हमलों के बीच इजराइल ने हमारे हवाई अड्डे पर दागे बम..', सीरिया का दावा
'हमास के हमलों के बीच इजराइल ने हमारे हवाई अड्डे पर दागे बम..', सीरिया का दावा
Share:

दमिश्क:  सीरियाई राज्य टेलीविजन ने दावा किया है कि इजरायली हमलों ने गुरुवार को सीरिया के दो मुख्य हवाई अड्डों को निशाना बनाया, सप्ताहांत में इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इस तरह के पहले हमले में भीषण लड़ाई हुई। राज्य टेलीविजन ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर अतिरिक्त विवरण दिए बिना रिपोर्ट दी कि, "इजरायली आक्रामकता ने दमिश्क और अलेप्पो हवाई अड्डों को निशाना बनाया।"

रिपोर्टों के अनुसार, इज़राइल के हवाई हमलों ने पहले से ही युद्ध से तबाह शहरों में सीरिया के हवाई अड्डों के रनवे पर हमला किया, जिससे देश की वायु रक्षा प्रणालियाँ सक्रिय हो गईं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीरिया के अंदर और बाहर सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इजरायली हमलों के कारण बार-बार अलेप्पो और राजधानी दमिश्क के हवाई अड्डों पर उड़ानें रोकनी पड़ी हैं, दोनों युद्धग्रस्त सीरिया की सरकार द्वारा नियंत्रित हैं। ताजा हमले तब हुए जब आतंकी संगठन हमास और इजराइल के बीच छठे दिन भारी गोलीबारी हुई, जब शनिवार को हमास के सैकड़ों बंदूकधारियों ने गाजा सीमा पार करके इजराइल में हमला किया और 1,000 से अधिक नागरिकों को मार डाला।

ये हमले तब भी आए जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इज़राइल का दौरा किया, और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी द्वारा अपने सीरियाई समकक्ष बशर अल-असद के साथ एक टेलीफोन कॉल में अरब और इस्लामी देशों से इज़राइल का सामना करने में सहयोग करने का आह्वान करने के कुछ घंटों बाद। बता दें कि, सीरिया में एक दशक से अधिक समय से चले आ रहे युद्ध के दौरान, इज़राइल ने अपने उत्तरी पड़ोसी पर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं, जिनमें मुख्य रूप से ईरान समर्थित बलों और हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ-साथ सीरियाई सेना की चौकियों को निशाना बनाया गया है।

इज़राइल सीरिया पर किए गए व्यक्तिगत हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करता है, लेकिन उसने बार-बार कहा है कि वह अपने कट्टर दुश्मन ईरान, जो असद की सरकार का समर्थन करता है, को वहां अपने पदचिह्न का विस्तार करने की अनुमति नहीं देगा। हमास का समर्थन करने वाले ईरान ने शनिवार को इजराइल पर हमास के हमले का जश्न मनाया, हालांकि उसने जोर देकर कहा कि वह इसमें शामिल नहीं है।

'हम मानवों के लिए मानवतावादी हैं, हमें नैतिकता मत सिखाओ..', इजराइल की दो टूक, कहा - गाज़ा की घेराबंदी नहीं खुलेगी

'इजराइल तो सिर्फ पहला टारगेट, पूरी दुनिया में निजाम लाएंगे, एक भी यहूदी और ईसाई..', हमास के आतंकी सरगना महमूद अल जहर का Video

'हमास' के बाद अब आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' भी इजराइल के लिए बना खतरा, अमेरिका ने पहले ही दे दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -