सरहदी सड़क परियोजनाओं के लिए बीआरओ को मिली शक्तियां
सरहदी  सड़क परियोजनाओं के लिए बीआरओ को  मिली शक्तियां
Share:

नई दिल्ली : डोकलाम विवाद के बाद से लगातार आक्रामक रवैया अख्तियार करने वाले चीन ने अब लद्दाख में भी घुसपैठ की कोशिश की. इसको देखते हुए भारत ने चीन से निपटने के लिए सीमा पर तैयारियां तेज कर दी है. इसके तहत रक्षा मंत्रालय ने भारत-चीन सीमा से सटी सड़कों के प्रोजेक्टों को तेजी से पूरा करने का फैसला लेते हुए बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को अतिरिक्त प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां प्रदान की हैं.

उल्लेखनीय हैं कि सीमा क्षेत्र की सड़क परियोजना को पूरा करने में धन की कमी आने से सीमा क्षेत्र की सड़क परियोजनाओं को पूरा करने में देरी हो रही थी .लेकिन अब सरकार ने BRO को अतिरिक्त प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां हस्तांतरित कर दी हैं.अब BRO डायरेक्टर जनरल 100 करोड़ रुपये तक के निर्माण कार्य के लिए जरूरी स्वदेशी और आयातित मशीनरी और उपकरण खरीद सकेंगे.इसके अलावा परिवर्तित नीति के कारण प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए BRO बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों से भी सहयोग ले सकेगा.

बता दें कि चीन के साथ डोकलाम और लद्दाख में हुए टकराव और चीन से मिल रही धमकियों से चिंतित भारत ने चीन से मुकाबला करने के लिए सरकार ने सीमा से सटी सड़कों के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है.BRO को अतिरिक्त शक्तियां मिलने से अब चीन सीमा से सटे इलाकों में सड़क निर्माण का कार्य द्रुत गति से होगा.

यह भी देखें

चीन के सैनिकों ने भारतीय सेना के ऊपर की पत्थरबाजी

लामा की बोत्सवाना यात्रा पर चीन ने जताया ऐतराज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -