88 सााल बाद क्यूबा पहुंचे अमेरिकी प्रेसीडेंट का हुआ जोरदार स्वागत
88 सााल बाद क्यूबा पहुंचे अमेरिकी प्रेसीडेंट का हुआ जोरदार स्वागत
Share:

हवाना : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा की अपनी ऐतिहासिक यात्रा पर पहुंचे। ये यात्रा इसलिए ऐतिहासित थी, क्यों कि 88 साल बाद कोई अमेरिकी प्रेसीडेंट क्यूबा पहुंचा है, लेकिन अमेरिका के सबसे बड़े विरोधी क्यूबा के पूर्व प्रेसीडेंट फिदेल कास्त्रो से ओबमा की मुलाकात नहीं होगी।

इससे पहले 1928 में केल्विन कूलिज यहां आए थे। क्यूबा की राजधानी हवाना पहुंचते ही ओबामा ने ट्वीट किया, कैसे हो क्यूबा, बस अभी पहुंचा हूँ। मीटिंग शुरु होते ही क्यूबा के लोगों से बात करुंगा। रविवार को क्यूबा पहुंचे ओबामा के साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा, उनकी दोनों बेटियां साशा और मालिया और मिशेल की मां मैरियन रॉबिन्सन भी है।

ओबामा का एयरपोर्ट पर वेलकम विदेश मंत्री ने किया। आज ओबामा क्यूबा के तानाशाह नेता राउल कास्त्रो से मिल सकते है। ओबामा का परिवार क्यूबा से अर्झेंटीना के लिए निकल जाएंगे। क्यूबा पहुंचे ओबामा से जब जर्नलिस्ट ने स्पेनिश में कुछ बोलने को कहा तो उन्होने कहा होला....ग्रेशियस यानि हाय.....थैंक्यू। ओबामा सबसे पहले अपने क्यूबाई स्टाफ से मिलेंगे।

उन्होने कहा कि लग रहा है कि 1928 का दौर वापस आ गया है, जब कूलिज यहां आए थे। फैमिली के साथ बास्केट बॉल का मजा लेने के लिए ओबामा ओल्ड क्यूबा जाएंगे, जहां टेंपा बे रेज और क्यूबा की टीम के बीच मैच होना है। फिदेल का ओबामा से न मिलना वहां सुर्खियों में है। कहा जा रहा है कि इसका कारण उनका गिरता स्वास्थय है।

ट्रंप ने ओबामा के इस दौरे पर निशाना साधते हुए कहा कि ओबामा क्यूबा पहुंच गए। यह एक बड़ा दौरा साबित होगा। लेकिन उनका स्वागत करने के लिए राउल कास्त्रो मौजूद नहीं थे। वे तो पोप और अन्य लोगों की खातिरदारी कर रहे थे। प्रेसिडेंट के लिए कोई रिस्पेक्ट नहीं।

क्यूबा रेवोल्यूशन के सबसे बड़े लीडर चे ग्वेरा के सबसे बड़े बेटे कैमिलो ग्वेरा ने ओबामा की क्यूबा विजिट का सपोर्ट किया है। क्यूबा रेवोल्यूशन के सबसे बड़े लीडर चे ग्वेरा के सबसे बड़े बेटे कैमिलो ग्वेरा ने ओबामा की क्यूबा विजिट का सपोर्ट किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -