अमेरिका देगा सीरियाई नागरिकों को शरण

Sep 11 2015 04:08 PM
अमेरिका देगा सीरियाई नागरिकों को शरण

वाशिंगटन : ईराक व सीरिया  में हो रहे ISIS के हमलों और वहां से लोगों के लगातार पलायन को लेकर अमेरिका ने एक अहम निर्णय लिया है। जिसके अंतर्गत करीब 10 हजार शरणार्थियों को प्रवेश देने के लिए पहल की है। ओबामा प्रशासन ने मातहतों को शरणार्थियों को देश में प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान कहा गया है कि अमेरिका 1800 सीरियाई शरणार्थियों को प्रवेश देगा। मामले को लेकर कहा गया है कि अमेरिका सीरिया और ईराक के हालातों से परेशान है। उसका कहना है कि लोग विस्थापित हो रहे हैं।

इन लोगों को अमेरिका शरण देकर सुविधाऐं उपलब्ध करवाएगा। मामले में कहा गया है कि आगामी वित्त वर्ष में 10000 शरणार्थियों को अमेरिका मदद करेगा। शरणार्थियों की स्थिति पर लोगों ने अपनी-अपनी सरकारों से उनकी मदद करने की अपील की है। हालात ये हैं कि आईएसआईएस के अमानवीय प्रभाव को देखते हुए लोग इन क्षेत्रों से पलायन कर रहे हैं।

कुछ लोगों को ब्रिटेन में शरण देने की बात कही गई। जिसके बाद अमेरिका ने अपनी ओर से इन शरणार्थियों को प्रवेश देने की बात कही है। माना जा रहा है कि अमेरिका विश्वभर  के 70 हजार शरणार्थियों को हर साल शरण देता है। हालांकि सीरियाई शरणार्थियों को उसने शरण देने में विलंब किया है।