अमेरिका में युवा से जुड़ी हिंसा पर रोकथाम को लेकर बड़ी रणनीति की जरुरत...
अमेरिका में युवा से जुड़ी हिंसा पर रोकथाम को लेकर बड़ी रणनीति की जरुरत...
Share:

वाशिंटन: यह बात तो हम सभी जानते है कि युवाओं का व्यवहार काफी हद तक उनके आसपास के माहौल और वातावरण पर निर्भर करता है. इसी से जुड़ा एक शोध सामने आया है. इसमें बताया गया है कि ऐसे किशोर जो मानते हैं कि लड़के और लड़िकयां समान अवसर और सम्मान के हकदार हैं, उनके हिंसक गतिविधियों में शामिल होने की संभावना बहुत कम होती है. जंहा अमेरिका की पीट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 13 और 19 साल के 866 लड़कों का सर्वे किया. जंहा यौन हिंसा रोकथाम संबंधी निवारण कार्यक्रम के प्रभाव को समझने के लिए यह अध्ययन अगस्त 2015 से जून 2017 के बीच किया गया.

जानकारी मिली है कि इनमें लगभग 70 फीसदी किशोरों की पहचान अफ्रीकी अमेरिकी और 5 हिस्से हिस्पैनिक, बहुजातीय या अन्य के रूप में की गई. इस हालिया अध्ययन के निष्कर्षों को अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. अध्ययन में दावा किया गया है कि ऐसे किशोर, जिन्होंने हमउम्र के लड़कों से महिलाओं और युवतियों को गाली देते देखा या सुना वे दूसरों को अधिक तंग या परेशान करते हैं. वहीं, इस तरह के व्यवहार से दूर रहने वाले किशोर में ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की संभावना बहुत कम होती है.

मामलों का हल निकालना जरूरी:  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीट्सबर्ग यूनिवर्सिटी और अध्ययन की सह-लेखिका एलिजाबेथ मिलर ने बताया, ‘यह उस दावे को मजबूत करता है, जिससे महिलाओं के प्रति अशिष्ट व्यवहार जारी रहता है. साथ ही, युवतियां भी दूसरे लड़कों के साथ झगड़े में शामिल होती हैं. इस तरह के व्यवहार किसी बंद जगह में नहीं हो रहे हैं. अगर हम इसे रोकना चाहते हैं तो हमें अन्य मसलों का भी हल निकालना होगा.’ शोध की सह-लेखिका एलिसन सिलबा ने बताया, ‘यह अध्ययन बतलाता है कि युवाओं से जुड़ी हिंसा की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर रणनीति बनाने की आवश्यकता है.’

हांगकांग में चीन के खिलाफ बढ़ी नफरत, नव वर्ष का पहला दिन हो सकता है भारी

फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना कोच बनी, सबसे लम्बे समय तक अंतरिक्ष में रहने वाली महिला

सीरिया में हिजबुल्ला के अड्डे पर हमला, 25 ने खोई अपनी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -