फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना कोच बनी, सबसे लम्बे समय तक अंतरिक्ष में रहने वाली महिला
फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना कोच बनी, सबसे लम्बे समय तक अंतरिक्ष में रहने वाली महिला
Share:

न्यूयॉर्क: हाल ही में नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं. जंहा फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना ने बीते शनिवार यानी 28 दिसंबर 2019 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) में 288 दिनों तक रहने का नासा की ही अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिट्सन का रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. 

स्कॉट केली के नाम है रिकॉर्ड: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि  क्रिस्टीना फरवरी, 2020 में आइएसएस से वापस लौटेंगी. वह इस साल अक्टूबर में आइएसएस से बाहर आकर अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली महिलाओं की टीम में भी शामिल थीं. आइएसएस में सबसे लंबे समय (340 दिन) रहने का रिकॉर्ड स्कॉट केली के नाम है, जंहा 2015-16 के दौरान अंतरिक्ष में थे.

पेगी हैं आदर्श: क्रिस्टीना ने बीते गुरुवार यानि 26 दिसंबर 2019 को अंतरिक्ष में लंबे समय तक सफलतापूर्वक रुकने में मदद के लिए पेगी का शुक्रिया अदा किया था. वहीं उन्होंने कहा, पेगी मेरी आदर्श रही हैं. आइएसएस में रहने के दौरान उन्होंने मेरा काफी मार्गदर्शन किया. धरती पर लौटने के बाद मैं भी अंतरिक्ष यात्रियों को मार्गदर्शन दूंगी.

बेसबॉल खेल का लुत्फ उठाया था: अभी कुछ समय पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आइएसएस) में तीन अंतरिक्ष यात्री बेसबॉल खेल का लुत्फ उठाया. अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में वह स्वयं गेंद फेंकते हुए दिखीं, जबकि क्रिस्टीना कोच कैचर हैं. एंड्रयू मॉर्गन फ्लैशलाइट का उपयोग बैट के तौर पर कर रहे हैं. जंहा वह पहली ही गेंद पर जेसिका मीर के हाथों कैच आउट हो गईं. आइएसएस में बेसबॉल खेलने वालीं अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ने दो महीने पहले पहली बार केवल महिला स्पेस वॉक से इतिहास रचा था. दोनों ने करीब साढ़े छह घंटे तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी. 

इस महिला वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष में 288 दिन बिताकर दुनिया को कर दिया हैरान

फिलीपींस सरकार ने उठाया सख्त कदम, अमेरिका को लगा तगड़ा झटका

सऊदी अरब ने पाकिस्तान की ओर बढ़ाए कदम, कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -