ब्रह्मांड के लिए भारत देगा योगदान,  सुपरमैसिव ब्लैक होल में हुए विस्फोट की करेगा तलाश
ब्रह्मांड के लिए भारत देगा योगदान, सुपरमैसिव ब्लैक होल में हुए विस्फोट की करेगा तलाश
Share:

मेलबर्न: यह बात तो हम सभी जानते है कि ब्रह्मांड में कई तरह के अजीबोगरीब बदलाव आए है. वहीं  Astronomers ने बिग बैंग के बाद से ब्रह्मांड में हुए सबसे बड़े विस्फोट का पता लगा लिया है जो एक सुपरमैसिव ब्लैक होल में हुआ था. वहीं इसका पता लगाने के लिए पुणे स्थित विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) और चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी व ऑस्ट्रेलियाई रेडियो दूरबीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं चंद्रा एक्स-रे वेधशाला एक कृत्रिम उपग्रह है जिसे 23 जुलाई 1999 को STS-93 पर नासा द्वारा प्रक्षेपित किया गया. इसका नामकरण भारतीय अमेरिकी भौतिक विज्ञानी सुब्रमण्यम चंद्रशेखर के सम्मान में किया गया जो कि सफेद बौने तारों के लिए अधिकतम द्रव्यमान का निर्धारण करने के लिए जाने जाते हैं. 

एस्ट्रोफिजिकल नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह विस्फोट पृथ्वी से 39 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्थित आकाशगंगाओं के एक समूह (ओफीयूकस) में मौजूद एक ब्लैक होल में हुआ. सूत्रों कि बात करें तो यह विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि एमएस073574 नामक आकाशगंगा के समूह में हुए विस्फोट की तुलना में इससे पांच गुना ज्यादा ऊर्जा निकली. इस समूह में हुए विस्फोट को अब तक सबसे बड़ा विस्फोट माना जाता था.

मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया की कर्टिन यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन की सह-लेखिका मेलानी जॉनस्टन होलिट ने कहा, ‘हमने आकाशगंगाओं के बीच कई विस्फोट होते देखे हैं, लेकिन यह विस्फोट सचमुच बहुत जबर्दस्त है.’ उन्होंने कहा कि लेकिन यह विस्फोट बहुत धीमी गति से हुआ. यह ठीक वैसा ही था जैसे हम स्लो मोशन में किसी विस्फोट को होते देखते हैं.

कोरोनावायरस : ईरानी सरकार ने लगाई पाबंदिया, वीडियो संदेश में भारतीय मछुआरों ने मांगी मदद

कोरोना वायरस ने प्रकृति को दी मात, प्रदूषण में आई भारी कमी

शरणार्थियों को मिली बड़ी राहत, तुर्की ने लोगों के लिए अपनी इस सीमा को खोला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -