भारतीय पेशेवरों के लिए तगड़ा झटका, अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम
भारतीय पेशेवरों के लिए तगड़ा झटका, अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम
Share:

वॉशिंगटन: कोरोना संकट के कारण अमेरिका में बढ़ रही बेरोजगारी के मद्देनज़र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने H-1B सहित अन्य विदेशी वर्क-वीजा पर रोक लगा दी है. यह रोक इस वर्ष के अंत तक कायम रहेगी. अमेरिकी सरकार के इस कदम से भारतीयों को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा, क्योंकि H-1B वीजा भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच बेहद लोकप्रिय है.

अपने फैसले को सही करार देते हुए ट्रंप ने कहा कि इससे उन लाखों अमेरिकियों को सहायता मिलेगी, जिन्हें कोरोना वायरस प्रकोप के चलते अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. व्यावसायिक संगठन, कानूनविदों और मानवाधिकार निकायों के विरोध के बाद भी ट्रंप सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार के इस कदम से विशेषतौर पर भारतीय आईटी पेशेवरों समेत कई अमेरिकी और भारतीय कंपनियों पर सीधा प्रभाव पड़ेगा, जिन्हें 1 अक्टूबर से वित्तीय वर्ष 2021 के लिए H-1B वीजा जारी किया गया था.

इस बारे में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि, ‘हमें संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम बाजार पर विदेशी कामगारों के प्रभाव को ध्यान में रखना चाहिए, खास तौर से तब जब मौजूदा असाधारण परिस्थितियों के कारण बेरोजगारी दर बढ़ी है और श्रम की मांग में कमी आई है’. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका में समग्र बेरोजगारी दर में फरवरी और मई के बीच चार गुना का इजाफा रिकॉर्ड किया गया है. हमारे लोगों को इकॉनमी के हर सेक्टर में नौकरियों के लिए विदेशी नागरिकों से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है. इसमें कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो अस्थायी काम के लिए US आते हैं. ये लोग अपने पति-पत्नी या बच्चों को भी साथ लाते हैं, जो आगे चलकर अमेरिकियों के लिए प्रतिस्पर्धा पैदा करते हैं.

आतंकीयों का सेना ने जंगल में किया पीछा, हेलीकॉप्टर और ड्रोन की मदद से की तलाशी

कोरोना की चपेट में आए पुजारी, मंदिर को किया गया सील

इस रेलवे म्यूजियम में मिलेगा खाने का लूप्त उठाने का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -