नव वर्ष की शुरुआत में मंगल पर जीवन तलाशेगा नासा का यह रोवर, जानें क्या खूबियां
नव वर्ष की शुरुआत में मंगल पर जीवन तलाशेगा नासा का यह रोवर, जानें क्या खूबियां
Share:

पासाडेना: जल्द ही आने वाले वर्ष में स्‍पेस में कई महत्‍वपूर्ण मिशनों का गवाह बनने वाला है. अगले साल नासा के वैज्ञा‍निक मंगल ग्रह पर अपना रोवर भेजेंगे जो कि लाल ग्रह पर प्राचीन जीवन के सबूत तलाशेगा. यही नहीं नासा का यह महत्‍वाकांक्षी अभियान भावी मानव मिशनों का भी मार्ग प्रशस्त करेगा. नासा वैज्ञानिकों  ने रोवर का अनावरण करते हुए शुक्रवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी एएफपी ने नासा के वैज्ञानिकों के हवाले से बताया है कि जीवन के साक्ष्‍य तलाशने वाले इस खास रोवर को लॉस एंजिलिस के पास पासाडेना  में मौजूद जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी  के विशाल कक्ष में विकसित किया गया है. अभी पिछले हफ्ते ही इसके इसके चालक उपकरण का सफल परीक्षण किया गया था.

सूत्रों से से मिली जानकारी के अनुसार यह रोवर जुलाई 2020 में फ्लोरिडा के केप केनावरल से स्‍पेस में रवाना होगा. इस लॉन्चिंग के साथ यह मंगल ग्रह पर उतरने वाला पांचवां अमेरिकी रोवर होगा. मिशन के उपप्रमुख मैट वैलेस  ने इस रोवर के बारे में बताते हुए कहा कि इसको जीवन के साक्ष्‍यों का पता लगाने के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है. इसके साथ विभिन्‍न उपकरणों को भी भेजा जा रहा है ताकि मंगल ग्रह की सतह की प्रकृति को समझने में मदद मिले.

वहीं इस बात का पता चला है कि वैज्ञानिकों की मानें तो इस मिशन से उन्‍हें मंगल की सतह पर भौगोलिक एवं रसायनिक संदर्भों  को समझने में मदद मिलेगी. इसके लिए रोवर के उपकरणों में 23 कैमरे लगे हैं. साथ ही मंगल पर चल रही हवाओं को सुनने के लिए दो श्रवण यंत्र भी लगे हैं. यही नहीं रसायनिक विश्लेषणों के लिए यह रोवर लेजर तरंगों से भी लैस है. 

BB13 : सिद्धार्थ का जबरा फैन है यह किताब बेचने वाला, शो देखने के लिए रोज करता है यह काम

रूस में साइबर क्राइम को लेकर चल रहा विरोध, यूनियन ने कहा- इसकी जरूरत नहीं...

BB13 : बिगबॉस के घर में पहली बात रट नजर आये सिद्धार्थ, शहनाज़ ने संभाला 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -