अमेरिका ने छोड़ा विश्व का सबसे ताकतवर रॉकेट
अमेरिका ने छोड़ा विश्व का सबसे ताकतवर रॉकेट
Share:

केप केनावरल: दुनिया के सबसे ताक़तवर देश माने जाने वाले अमेरिका की शक्ति में एक दमदार अस्त्र और जुड़ गया है. यह है दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट" फाल्कन हैवी". अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च कर दिया है. फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के ऐतिहासिक लांचिंग पैड से फाल्कन हैवी रॉकेट ने उड़ान भरी. इस रॉकेट के साथ स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की स्पोर्टस कार को भी भेजा गया है.

फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है,जो दो स्पेस शटल के वजन के बराबर होता है. इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है. इससे पहले इस रॉकेट लांच के संबंध में स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि पूरी दुनिया से लोग सबसे बड़े रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के यहां लिए पहुंच रहे हैं. 

यह रॉकेट भारतीय समय अनुसार बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया. आपको बता दें कि "फाल्कन हैवी" के पहले सबसे शक्तिशाली रॉकेट होने का ख़िताब "सैटर्न-5"  के नाम था, जिसमे 140 टन पेलोड ले जाने की क्षमता थी. नासा ने "सैटर्न-5" की ही मदद से चाँद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे.

मालदीव: राष्ट्रपति के आगे झुका सुप्रीम कोर्ट

ताइवान में फिर आया भूकंप, एक होटल तबाह

सिक्यूरटी गार्ड भिड़ा लुटेरों से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -