भारत को कच्चा माल देने के लिए राज़ी हुआ अमेरिका, NSA डोभाल से बात के बाद लिया फैसला
भारत को कच्चा माल देने के लिए राज़ी हुआ अमेरिका, NSA डोभाल से बात के बाद लिया फैसला
Share:

नई दिल्ली: भारत लगातार कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है. ऐसे में जरूरत है कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेट किया जाए. किन्तु भारत में कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को कच्चे माल की सप्लाई में समस्या आ रही थी, जिसके कारण कंपनी प्रोडक्शन नहीं बढ़ा पा रही है. अब अमेरिका ने भरोसा जताया है कि वो 'तात्कालिक रूप से' कच्चा माल भारत को मुहैया कराएगा. इसके अलावा रूस ने भी भारत को सहायता करने के लिए खास विमानों के माध्यम से मदद भेजी है.

भारत में वर्तमान कोविड महामारी का आलम ये है कि रोज़ाना कोरोना केस 3 लाख के अधिक आ रहे हैं और फिलहाल सक्रीय मामले लगभग 27 लाख के आस-पास हैं. अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जैक सुलिवन ने 25 अप्रैल को भारतीय NSA अजीत डोभाल से बात की और वैक्सीन के कच्चे माल की आपूर्ति के लिए आश्वासन जताया. अमेरिका ने थेराप्यूटिक्स, रेपिड डायग्नोस्टिक्स टेस्ट किट, वेंटिलेटर्स और PPE सूट किट भारत को मुहिया कराने का आश्वासन दिया है.

अमेरिका वैक्सीन और उससे संबंधित उपकरण को भी बिना देर किए सप्लाई करने के विकल्पों पर विचार कर रहा है. इससे भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति में आ रही कमी को पूरा करने में सहायता मिल सकेगी. फिलहाल भारत ऑक्सीजन शॉर्टेज की समस्या से जूझ रहा है, और रोज़ किसी-न-किसी अस्पताल से ऑक्सीजन की कमी का SoS कॉल आता रहता है. इस दिक्कत के कारण हजारों कोरोना और दूसरी बीमारी का सामना कर रहे मरीजों की जान अधर में रहती है.

रिलायंस का बड़ा कदम, BP के साथ मिलकर करेगा देश की 15 फीसद गैस की आपूर्ति

पेट्रोलियम मंत्रालय ने ओएनजीसी से कहा- "ड्रिलिंग इकाई को अलग इकाई में बंद...."

मुथूट माइक्रोफिन ने वर्ष 2021 के अंत तक अपने शेयर बेचकर जुटाए इतने करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -