अमेरिका ने भारत को दिया झटका, 90 उत्पादों को किया ड्यूटी फ्री श्रेणी से बाहर
अमेरिका ने भारत को दिया झटका, 90 उत्पादों को किया ड्यूटी फ्री श्रेणी से बाहर
Share:

नई दिल्ली। अमेरिका ने भारत को करारा झट​का दिया है। अब अमेरिका भारत द्वारा निर्यात किए जाने वाले 50 उत्पादों को ड्यूटी फ्री की श्रेणी में नहीं खरीदेगा। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रेड वॉर के दायरे को बढ़ा दिया है।  इस दायरे को बढ़ाते हुए अमेरिका ने 90 उत्पादों की पहचान की है और अब इन उत्पादों को उसने ड्यूटी फ्री श्रेणी से बाहर कर दिया है। जानकारी के अनुसार, इनमें से 50 उत्पादों को भारत से  अमेरिका भेजा जाता है। 

भारतीय ने किया अमेरिकी विवि पर साइबर हमला, लगा 86 लाख डॉलर का जुर्माना

खबरों के अनुसार, ट्रंप ने यह फैसला प्रेसिडेंशियल प्रोक्लमेशन के तहत लिया। ट्रंप प्रशासन का यह फैसला आज यानी 1 नवंबर से लागू हो गया है। फैसले के अनुसार, इन 90 उत्पादों पर अब ड्यूटी लगेगी। यानी की  जिन 50 उत्पादों का भारत निर्यात करता है, अब उसे उन उत्पादों पर एक तय टैक्स चुकाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक भारत इन उत्पादों को ड्यूटी प्री श्रेणी में निर्यात करता था, लेकिन अब उसे इन उत्पादों को मोस्ट फेवर्ड नेशन के तौर पर निर्यात करना होगा, जिससे भारत की आमदनी पर असर  पड़ सकता है। दरअसल, भारत अमेरिका के बीच जो कारोबार चलता है, उससे भारत अपने कुल व्यापार घाटे को काफी हद तक कम कर लेता है, लेकिन अब उत्पादों पर ड्यूटी लगने से इस पर असर पड़ेगा। बता दें कि अमेरिका ने जिन उत्पादों को ड्यूटी फ्री श्रेणी से बाहर किया है, उनमें से ज्यादातर कृषि और हैंडलूम क्षेत्र से संबंधित हैं। 

लंदन में दिखी दीवाली की धूम, तैयारी में जुटे सभी लोग

गौरतलब है कि जबसे डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से लेकर अब तक वह कई बार उत्पादों को ड्यूटी फ्री करने की वकालत कर चुके हैं। हालांकि उनके इस तरह के प्रयासों का भारत सहित कई देश विरोध कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका के इस फैसले का भारत—अमेरिकी संबंधों पर भी असर पड़ सकता है, जिसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। 

खबरें और भी

मास्टर कार्ड कॉर्पोरेशन ने अमेरिकी सरकार से की पीएम मोदी की शिकायत

ट्रम्प की चेतावनी- अमेरिका फिर बंद कर सकता है ईरान से कच्चे तेल की खरीदी

डोनाल्ड ट्रम्प का नया नियम, अमेरिका में जन्म लेने वालों को भी नहीं मिलेगी नागरिकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -