अमेरिका, 200 अरब डॉलर के चाइनीज उत्पादों पर लगाएगा अतिरिक्त आयत शुल्क

tyle="text-align: justify;">वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के मध्य बढ़ते हुए 'ट्रेडवार' में ट्रम्प सरकार ने एक बड़ा वार कर दिया है. ट्रम्प प्रशासन ने चीन के उत्पादों से पटे अमेरिकी बाजार को मुक्त करने और ट्रम्प द्वारा दिए गए 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' के नारे को सफल करने की दिशा में बड़ा क़दम उठाते हुए चीन के उत्पादों पर 200 बिलियन डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त आयत शुल्क लगाने का फैसला कर लिया है.

चीन का 17 साल का करोड़पति लड़का अब जायेगा जेल



यह खबर उस वक्त आई है जब आयात शुल्क के विवादों को लेकर दोनों देशों के बीच अहम् बातचीत होने वाली थी. हाल के ही दिन में संवाददाताओं से बात-चीत में ट्रम्प ने कहा था कि, यह क़दम बहुत जल्द ही उठाया जाएगा. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि, पहले तो 25 प्रतिशत टैक्स की बात कही गई थी लेकिन अब केवल 10 प्रतिशत के आस-पास आयत शुल्क होने की संभावना है. अब तक चीन और अमेरिका ने एक-दूसरे के 50 अरब मूल्य तक के उत्पादों पर 25 प्रतिशत टैक्स लगा रखा है. 

पाकिस्तान का आर्थिक भविष्य है चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा - जनरल बाजवा



गौरतलब हो कि, अमेरिका के द्वारा लिए गए इस अतिरिक्त आयात शुल्क फैसले पर चीन ने 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पादों सूची जारी की है, जिसमें ​अमेरिका के द्वारा चीन के उत्पादों पर 200 बिलियन डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त आयत शुल्क लगाने के जवाब के तौर पर चीन भी आयात शुल्क लगा सकता है. इस मामले पर वाइट हॉउस प्रवक्ता ने बताया कि, चीन द्वारा किये जा रहे अनुचित व्यापार को लेकर सरकार की नीति बिलकुल स्पष्ट है, और वह किसी भी दवाब मे नहीं आने वाले. प्रवक्ता ने कहा कि,​ अमेरिका चीन की चिंता से अवगत है और चीन की सरकार के साथ मिलकर इसका समाधान करने में मदद को तैयार है.

अन्य ख़बरें

ईरान के साथ व्यापारिक संबंध रखने वाले देशों को अमेरिका की चेतावनी `

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का प्रकोप, 30,000 लोग फसें, 7 लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -