आर-पार की जंग के मूड में अमेरिका, चीनी दूतावास पर किया कब्जा, उतार फेंके चीन के झंडे
आर-पार की जंग के मूड में अमेरिका, चीनी दूतावास पर किया कब्जा, उतार फेंके चीन के झंडे
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच तकरार जारी हैं. पहले अमेरिका ने चीन से टेक्सास राज्य के शहर ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य-दूतावास बंद करने के लिए कहा, तो इसके प्रत्युत्तर में चीन ने शुक्रवार को अमेरिका से चेंगदू में उसके वाणिज्य दूतावास बंद करने की बात कह डाली. शनिवार को अमेरिका के संघीय एजेंट और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अफसर ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास परिसर में दाखिल हो गए. उनके साथ ताला मरम्मत करने वाले भी मौजूद थे.

जाहिर है ट्रम्प प्रशासन ने इसी हफ्ते चीन के ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास पर आर्थिक जासूसी का इल्जाम लगाते हुए बंद करने का आदेश दिया था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच गतिरोध जारी है. चीनी वाणिज्य दूतावास ह्यूस्टन के व्यस्त इलाके मॉन्टरॉस बॉउलवार्ड में विगत 40 वर्षों से मौजूद है. किन्तु ट्रम्प प्रशासन ने शुक्रवार शाम को इसे बंद करवा दिया था. शुक्रवार को दूतावास की इमारत से चीन का ध्वज और राजकीय चिह्न हटा दिया गया. इसके साथ ही वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी सुबह-सुबह इमारत से अपना सामान बाहर निकालते नज़र आए.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही चीनी राजनयिकों ने इमारत खाली की, वैसे ही ढेर सारी काले रंग की SUV कार, ट्रक, दो सफेद वैन और ताला ठीक करने वालों की एक वैन ने इमारत परिसर में प्रवेश किया. वहीं बीजिंग में चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उसने वाणिज्य दूतावास में अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारियों के बलपूर्वक प्रवेश के खिलाफ सख्त विरोध और असंतोष जाहिर किया है. साथ ही राजनयिक विरोध भी दर्ज कराया है.

भाजपा पर उद्धव ठाकरे का तंज़, कहा- इंतज़ार किस बात का, अभी गिराओ मेरी सरकार...

WHO ने कोरोना को लेकर एक बार फिर किया आगाह, बदले जीवन जीने का तरीका नहीं तो....

उत्‍तर कोरिया में मची खलबली, कोरोना मरीज मिलते ही आपातकाल का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -