Share:
गाज़ा में इजराइल ने तेज किया हमला, गोलीबारी में लेबनानी सैनिक के मारे जाने पर मांगी माफ़ी
गाज़ा में इजराइल ने तेज किया हमला, गोलीबारी में लेबनानी सैनिक के मारे जाने पर मांगी माफ़ी

यरूशलम: गाज़ा पट्टी में और अधिक निकासी के आह्वान के एक दिन बाद इजरायली सैनिकों ने गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच, वाशिंगटन के अधिकारियों ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा में शामिल लोगों पर वीजा प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), कतर और मिस्र, जिन्होंने पहले युद्धविराम में मध्यस्थता की थी, ने कहा कि वे लंबे संघर्षविराम पर काम कर रहे थे। हालाँकि, सप्ताहांत में इज़राइल द्वारा अपने वार्ताकारों को घर बुलाने और कतर के शासक द्वारा इज़राइल पर नरसंहार का आरोप लगाने के बाद एक और अस्थायी संघर्ष विराम की उम्मीदें धूमिल हो गईं।

जारी युद्ध में अब तक 15,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे जा चुके हैं, जबकि गाजा के 23 लाख निवासियों में से तीन-चौथाई से अधिक विस्थापित हो चुके हैं। इजराइल की सेना ने दक्षिणी गाजा के मुख्य शहर पर हमला किया है, जो 5 सप्ताह पहले हमास आतंकवादियों को खत्म करने के लिए अपना जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से सबसे भीषण लड़ाई थी। देश के अनुसार, युद्धक विमानों की सहायता से उसकी सेनाएं मंगलवार को दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के केंद्र तक पहुंच गईं। एक रिपोर्ट के अनुसार, हमास की सशस्त्र शाखा, अल क़स्साम ब्रिगेड ने कहा कि उसके लड़ाके इज़रायली लोगों के साथ हिंसक झड़पों में लगे हुए हैं।

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि उसने मंगलवार को 8 इजरायली सैनिकों को मार डाला या घायल कर दिया और 24 सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया। एक इज़रायली सैन्य वेबसाइट ने मंगलवार को दो सैनिकों की मौत और ज़मीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से 83 सैनिकों की मौत की सूची दी है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि खान यूनिस के उत्तर में दीर अल-बलाह में घरों पर इजरायली हमले में कई नागरिक मारे गए। शुहदा अल-अक्सा अस्पताल के प्रमुख डॉ. इयाद अल-जाबरी ने रॉयटर्स को बताया कि कम से कम 45 लोग मारे गए।

एक दुर्लभ बयान में, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने बुधवार को हमले के दौरान एक लेबनानी सैनिक की हत्या पर खेद व्यक्त किया। सेना के अनुसार, सीमा पर हिजबुल्लाह लॉन्च और अवलोकन चौकी पर इजरायली सेना "पहचाने गए एक वास्तविक खतरे को बेअसर करने के लिए काम कर रही थी।'' IDF को एक रिपोर्ट मिली कि हमले के दौरान लेबनान की सेना के कई सैनिक घायल हो गए। हमले का निशाना लेबनानी सेना नहीं थी। IDF को इस घटना के लिए खेद है और इसकी जांच की जाएगी।''  

मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा में शामिल लोगों पर वीजा प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।  एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि, नई विदेश विभाग वीज़ा प्रतिबंध नीति का लक्ष्य "ऐसे व्यक्ति हैं जो वेस्ट बैंक में शांति, सुरक्षा या स्थिरता को कमजोर करने में शामिल थे, जिसमें हिंसा के कृत्य करना या अन्य कार्य करना शामिल है, जो आवश्यक सेवाओं और आवश्यकताओं तक नागरिकों की पहुंच को अनुचित रूप से प्रतिबंधित करते हैं।  

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि, "हमें उम्मीद है कि इस कार्रवाई से अंततः दर्जनों व्यक्तियों और संभावित रूप से उनके परिवार के सदस्यों पर असर पड़ेगा।" उन्होंने कहा कि मौजूदा अमेरिकी वीजा वाले किसी भी इजरायली को, जिसे निशाना बनाया गया था, सूचित किया जाएगा कि उनका वीजा रद्द कर दिया गया है। राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार चेतावनी दी है कि इज़राइल को वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायली निवासियों द्वारा हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने हमलों में बचे लोगों और गवाहों का हवाला देते हुए कहा है कि हमास ने दक्षिणी इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले के दौरान महिलाओं के साथ बार-बार बलात्कार किया और उनके शरीर को क्षत-विक्षत कर दिया। बोस्टन में एक राजनीतिक धन संचयन में बोलते हुए, बिडेन ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में "अकल्पनीय क्रूरता" के विवरण साझा किए गए हैं।

बिडेन ने कहा, "महिलाओं के साथ बलात्कार - बार-बार बलात्कार - और उनके शरीर को जीवित रहते हुए क्षत-विक्षत किए जाने, महिलाओं की लाशों को अपवित्र किए जाने, हमास आतंकवादियों द्वारा महिलाओं और लड़कियों को जितना संभव हो उतना दर्द और पीड़ा देने और फिर उनकी हत्या करने की खबरें आ रही हैं। यह भयावह है।" साथ ही राष्ट्रपति ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, नागरिक समाज और व्यक्तियों से "बिना किसी अपवाद के" यौन हिंसा की निंदा करने का आह्वान किया। इस बीच, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूहों पर उन बलात्कारों पर आंखें मूंदने का आरोप लगाया, जिनके बारे में इजरायल का कहना है कि ये हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए थे।

इजराइल और हमास के बीच मध्यस्थता में अहम भूमिका निभाने वाले कतर के शासक ने इजराइल पर गाजा में "नरसंहार के अपराधों" को अंजाम देने का आरोप लगाया है। शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने मंगलवार को दोहा में खाड़ी अरब नेताओं के एक शिखर सम्मेलन के दौरान इज़राइल पर हमला किया और कहा, "कब्जे वाले फिलिस्तीन में सभी धार्मिक, नैतिक और मानवीय मूल्यों का उल्लंघन उन अपराधों के माध्यम से किया गया है जो कब्जे वाले बल मानवता के खिलाफ कर रहे हैं।" कतर के अमीर ने कहा कि आत्मरक्षा "इज़राइल द्वारा किए जा रहे नरसंहार के अपराधों की अनुमति नहीं देती है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि इज़राइल को गाजा में ईंधन और अन्य सहायता की अनुमति देने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "जिस स्तर की सहायता मिल रही है वह पर्याप्त नहीं है। इसे बढ़ाने की जरूरत है, और हमने इसराइल सरकार को यह स्पष्ट कर दिया है।" संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सोमवार को मिस्र से 100 मानवीय सहायता ट्रक और लगभग 69,000 लीटर ईंधन गाजा पहुंचाया गया, जो रविवार की तरह ही था।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, "यह 24 से 30 नवंबर के बीच हुए मानवीय विराम के दौरान आए 170 ट्रकों और 110,000 लीटर ईंधन के दैनिक औसत से काफी कम है।" संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि उसका मानना ​​है कि इज़राइल जनवरी तक दक्षिणी गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान समाप्त कर सकता है, और फिर विशिष्ट हमास आतंकवादियों और नेताओं पर अधिक लक्षित हमलों में स्थानांतरित हो सकता है। 

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बताया कि व्हाइट हाउस चिंतित है कि आने वाले हफ्तों में IDF का आक्रमण कैसे होगा और उसने इज़राइल को नुकसान और नागरिक हताहतों की संख्या सीमित करने की चेतावनी दी है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि इसराइल इस साल के अंत तक हमास को 7 अक्टूबर जैसा एक और हमला करने से रोकने के अपने उद्देश्य को हासिल करने में असमर्थ है, और इज़रायली सेना "लंबे समय तक" के हिस्से के रूप में उस लक्ष्य का पीछा करना जारी रखेगी। -टर्म अभियान" जब लड़ाई एक नए चरण में विकसित होती है। फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण की आधिकारिक वफ़ा समाचार एजेंसी के अनुसार, उत्तरी वेस्ट बैंक में फ़रा शरणार्थी शिविर में इज़रायली बलों के साथ रात भर हुई झड़प में दो फ़िलिस्तीनी मारे गए। वफ़ा की रिपोर्ट है कि तीन अन्य फ़िलिस्तीनी घायल हो गए।

ईरान ने अमेरिकी सेना, संयुक्त राष्ट्र के राजदूत पर हमलों में शामिल होने से इनकार किया

पाकिस्तान के पेशावर में IED ब्लास्ट, चपेट में आए 3 बच्चों समेत 6 लोग

पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी की मौत, भिंडरावाले का भतीजा था लखबीर सिंह रोडे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -