दक्षिणी चीन सागर में चीन से मुकाबले के लिए फिलिपींस और अमेरिका ने मिलाया हाथ
दक्षिणी चीन सागर में चीन से मुकाबले के लिए फिलिपींस और अमेरिका ने मिलाया हाथ
Share:

मनीला : चीन के रवैये से तंग आकर अमेरिका अब फिलिपींस के साथ मिलकर साउथ चाइना सी में गश्ती कर रहा है। फिलिपींस ने अमेरिका के साथ सैन्य गठबंधन कर लिया है। दोनों देश के इस कदम से चीन के साथ गतिरोध बढ़ने की संभावना है। अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर फिलहाल फिलिपींस यात्रा पर है।

इससे पहले चीन ने जी-7 दे्शों के राजदूतों को तलब किया था। अमेरिका ने गुरुवार को संयुक्त रुप से गश्ती की बात को सार्वजनिक किया। कार्टर ने बताया कि करीबन 300 अमेरिकी सैनिक फिलिपींस में तैनात रहेंगे। इसके अलावा वायुसेना के कमांडो, लड़ाकू विमान व हेलीकॉप्टर भी फिलिपींस में डंटे रहेंगे।

आगे अमेरिका फिलिपींस के जवानों को प्रशिक्षित करने का भी काम करेगा, इसके लिए अमेरिका और सैनिकों की तैनाती करेगा। दोनों देश हवाई गश्ती करने पर भी विचार कर रहे है। इससे पहले फिलिपींस ने चीन की दक्षिण चीन सागर में बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए अमेरिका से मदद मांगी थी।

अमेरिका में फिलिपींस के राजदूत जॉस कुइसिया जूनियर ने कहा था कि उनका देश चीन की गतिविधियों को रोकने में असमर्थ है। बता दें कि चीन साउथ चाइना सी के क्षेत्रों में आर्टिफिशियल द्वीप बना चुका है। फिलहाल अमेरिका और फिलिपींस के बीच सैन्य अभ्यास भी चल रहा है।

अमेरिका ने लंबी दूरी की मिसाइल सिस्टम से दक्षिणी चीन सागर में कई मिसाइलें भी दागी है। क्रो वैली ट्रेनिंग रेंज में अमेरिका के हमलावर हेलीकॉप्टरों और फिलिपींस के एस-211 विमानों ने भी अभ्यास में हिस्सा लिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -