Video : इस झरने में नीचे से ऊपर की ओर बहता है पानी
Share:

आज तक आप सभी ने झरने में पानी ऊपर से नीचे गिरते हुए देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बता रहे है जिसमें पानी नीचे से ऊपर की ओर बहता है. जी हाँ... सुनकर भले ही आप हैरान ही गए हो लेकिन ये सच है. महाराष्ट्र मे नासिक से 30 कि.मी. दूर त्र्यंबकेश्वर ज्योतीर्लींग मंदिर के दर्शन के लिए सब शिवभक्त आते है लेकिन बहुत कम ही लोग ये जानते है कि त्र्यंबकेश्वर गांव के पास स्थित पेगलवाडी गांव के पास सह्याद्री पहाडी पर से ऐसा चमत्कार दिखाई देता है जो अत्यंत दुर्लभ होता है.

आमतौर पर वॉटरफॉल से पानी ऊपर से नीचे गिरता है लेकिन यहां पर पानी नीचे से ऊपर की ओर बहता है. बारीश के दिनो मे इस पहाड़ से वॉटर फॉल से गिरने वाला पानी पहाड़ पर से नीचे जमीन की ओर न गिर कर पानी सीधा आसमान मे बादलो की ओर चले जाता है .ऐसा भौगोलिक घटना की वजह से होता है.

जब पानी पहाडी से नीचे गिरता है तब पश्चिम दिशा से बहने वाली तेज हवा खड़ी पहाड़ी से टकराती है और पानी को उपर धकेल देती है और इसी वजह से वॉटर फॉल का पानी रिव्हर्स हो जाता है उपर आसमान मे बादलो की ओर चला जाता है . ऐसा बहुत कम जगह देखने को मिलता है. आप भी इस वीडियो में देखिये इस अनोखे झरने को.

यहां होगा भूकंप रहित शहर

पॉटी चुरा कर ले जा रहे थे चोर, जानकर उड़ जायेंगे होश

Warner Bros ने खोला एक और सबसे बड़ा पार्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -