यहां होगा भूकंप रहित शहर
यहां होगा भूकंप रहित शहर
Share:

भला कोई शहर या देश अर्थक्वेक प्रूफ कैसे हो सकता है. हमारा मतलब कोई भी प्राकृतिक आपदा आ सकती है जिसमें आपके साथ कुछ भी हो सकता है. ऐसे में आप खुद को कैसे बचाएंगे. लेकिन आज हम आपको ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भूकंप जैसी चीज़ों से बचने के लिए पूरा बंदोबस्त किया जा रहा है. जी हाँ, आइये आपको बता देते हैं कौनसा है वो शहर जहाँ अर्थक्वेक नहीं आ सकता.

पॉटी चुरा कर ले जा रहे थे चोर, जानकर उड़ जायेंगे होश

दरअसल, ये ऐसा शहर बनने वाला है जो तूफान, बाढ़, भूकंप और ज्वालामुखी फटने की स्थिति में पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. ये शहर करीब 95 वर्ग किलोमीटर में बनाया जा रहा है जिसमें सिर्फ 12 लाख लोग रह सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें, ये फिलीपींस प्रशांत महासागर में ‘रिंग ऑफ फायर’ में है जहाँ हमेशा ही भूकंप आने का खतरा रहता है. इस शहर की आबादी कुल 26 लाख है जिनकी सुरक्षा के लिए ये शहर बनाया जा रहा है. 

Warner Bros ने खोला एक और सबसे बड़ा पार्क

इस पर सरकारी संस्था बेसेस कन्वर्सेशन एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (बीसीडीए) के अध्यक्ष और क्लार्क सिटी प्लान के चीफ विविंसियो डिजोन का कहना है 'फिलीपींस भूकंप और ज्वालामुखी प्रभावित देश है, जहाँ हर तरह के खतरे मंडराते रहते हैं. इसलिए हम लोग एक ऐसा ही शहर बनाने का सोच रहे हैं जिस पर काम शुरू होने वाला है.' अध्यक्ष का ये भी कहना है कि शहर को प्रदूषित रहित शहर बनाने की कोशिश जिसमें पहले करीब अरब डॉलर यानी 13 हजार 775 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं.

इसमें एनर्जी के तौर पर सौर ऊर्जा और लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) का इस्तेमाल होगा. इन इमारतों को बिजली की कम खपत के अनुसार बनाया गया है जहां नदी, पहाड़, पेड़ों से ज्यादा कोई छेड़छाड़ नहीं होगी. इसी के चलते यहां बाढ़ का खतरा भी नहीं रहेगा.

खबरें और भी..

ज़िंदा जानवरों का खून निकालकर पीते ये लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -