फेंक देते हैं इस्तेमाल की हुई चायपत्ती तो पहले पढ़ ले ये खबर
फेंक देते हैं इस्तेमाल की हुई चायपत्ती तो पहले पढ़ ले ये खबर
Share:

भारत में चाय पीने वालों की कमी नहीं है. जी हाँ और अधिकतर लोग चाय के समझो दीवाने ही हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय दिन में दो कप चाय तो पी ही लेता है। हालाँकि इससे चाय की पत्ती का काफी नुकसान होता है और उसे हम सभी फालतू समझकर फेंक देते हैं. वैसे असल में वह बहुत ही काम की होती है. जी हाँ और आपके कई घरेलू काम उसके जरिए आसानी से हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती से बनाएं डिओडराइजर- अगर आपके घर के किसी हिस्से में बहुत ज्यादा बदबू आती है या फिर मानसून के समय पर सीलन की समस्या ज्यादा परेशान कर रही है तो आप इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे आइए जानते हैं?

क्या करें?- सबसे पहले गीली चाय की पत्ती को एक प्लेट में किचन टिशू डालकर सुखा लें। इसके बाद जब ये अच्छे से सूख जाए तो मलमल या फिर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। अब आप इस बैग में कुछ बूंद खुशबू वाला एसेंशियल ऑयल डालें। इसके बाद इसे जहां भी बदबू हो वहां रख दें। चाय की पत्ती बहुत ही काम आएगी।

सफाई के लिए इस्तेमाल करें चायपत्ती- जो बची हुई चाय की पत्ती है उसका इस्तेमाल आप सफाई के लिए कर सकते हैं क्योंकि ये किसी भी सरफेस से चिकनाई हटाने के लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है। कैसे करें इस्तेमाल, आइए जानते हैं?

क्या करें?- सबसे पहले इसे सुखा लें। अब जिस भी चीज़ को साफ करना हो जैसे चॉपिंग बोर्ड, गंदी डिशेज, खिड़कियां आदि वहां पर इसे डालकर कपड़े या स्क्रबर से घिस दें। ये बर्तनों की सफाई के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल हो सकती है।
 

गार्डनिंग के लिए इस्तेमाल करें चायपत्ती- चाय की पत्ती का इस्तेमाल गार्डनिंग के लिए भी कर सकते हैं. जी हाँ क्योंकि इससे एक बहुत ही अच्छा फर्टिलाइजर बन सकता है। आप इसे सुखाकर या बिना सुखाए भी इस्तेमाल कर सकते हैं बस ध्यान रखें कि अगर आपने बहुत ज्यादा शक्कर डाली है तो ये पौधों की जड़ों को खराब भी कर सकती है। वैसे आप इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती (बिना शक्कर वाली) को सुखाकर पौधों की मिट्टी के पास डाल दें ये खरपतवार को बचाने के लिए सहायक है।

ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी

सही से नहीं आ रही चेहरे पर दाढ़ी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर देगा नारियल तेल, साथ में मिलाकर लगाए यह चीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -