ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी
ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी
Share:

उम्र के बढ़ने के साथ हेल्थ प्रॉब्लम से ग्रसित होना स्वाभाविक है, हालाँकि ये समय से पहले आपको प्रभावित करने लगे, तो ये टेंशन की वजह हो सकती है। जी दरअसल आज के समय में युवाओं को 40 तो दूर 30 की उम्र में कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं। जी हाँ और इसके पीछे बिजी शेड्यूल, बिगड़ हुआ लाइफस्टाइल, ( Lifestyle ) स्ट्रेस, डिप्रेशन व अन्य कारण शामिल है। वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस भागदौड़ भरी जिदंगी में सेल्फ केयर के लिए हम सभी को एक्टिव हो जाना चाहिए।

जी दरअसल अधिकतर मामलों में 40 की उम्र के बाद बीमारियों का होना तय माना जाता है, जिसमें हाई बीपी (High Blood Pressure) का होना एक कॉमन बात है। आज के समय में हाई बीपी से ग्रसित लोग अधिक हैं और इन लोगों के लिए मुश्किल बात ये है कि उन्हें लंबे समय तक इस बीमारी का पता नहीं चलता है, जिससे हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का खतरा बहुत बढ़ जाता है। जी हाँ और इसी कारण स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति अधिक सतर्क होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के कई उपाय बताए गए हैं, जिनमें से एक हर्ब्स यानी जड़ी-बूटियों का सेवन भी शामिल है। जानें 40 की उम्र के बाद आप अश्वगंधा और तुलसी जैसी इन जड़ी-बूटियों से कैसे बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं।


अश्वगंधा- आयुर्वेद में अश्वगंधा का विशेष महत्व बताया गया है। व्यस्त लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, डिप्रेशन का सामना करने वाले इस जड़ी-बूटी की मदद से मन और दिमाग दोनों को शांत कर सकते हैं। जी दरअसल इससे आप मानसिक रूप से ठीक रहेंगे, तो आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा। वहीं अश्वगंधा का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। जी हाँ और आप इसे आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए अश्वगंधा पाउडल लें और इसे गर्म पानी में मिला लें। सुबह-सुबह अश्वगंधा के इस पानी का सेवन करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें और आप फर्क देख पाएंगे।


तुलसी- प्राचीन समय से लोग इस पवित्र पौधे की पूजा और स्वस्थ रहने के लिए सेवन करते आ रहे हैं। औषधीय गुणों से पूर्ण तुलसी हाई बीपी वालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जी हाँ और इसके पत्तों में यूजेनॉल नाम का यौगिक होता है, जो नेचुरल कैल्शियम चैनल अवरोधक के तौर पर काम करता है और हाई बीपी को कंट्रोल करता है। हर दिन खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं या फिर इसकी बनी हुई चाय पिएं।

सही से नहीं आ रही चेहरे पर दाढ़ी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर देगा नारियल तेल, साथ में मिलाकर लगाए यह चीज

डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड से बचाएंगे ये टिप्स, अपनाए जरूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -