डॉक्टरों का हैरतअंगेज कारनामा, इस तकनीक से किया ट्यूमर का ऑपरेशन
डॉक्टरों का हैरतअंगेज कारनामा, इस तकनीक से किया ट्यूमर का ऑपरेशन
Share:

इंदौर/ब्यूरो। शहर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है। हॉस्पिटल में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम अब अपने अनुभव का लाभ गरीब और जरूरतमंद मरीजों को देने को लगी है। खास बात है कि चिकित्सक दल अब मरीजों के हित में ऐसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन भी कर रहे है। जो अब तक निजी अस्पताल या दिल्ली, मुंबई बेंगलुरु ,चेन्नई जैसे शहरों के अस्पतालों में हो रहे है।

सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंगे एक ऐसे ऑपरेशन को अंजाम दिया है जो न सिर्फ सरकारी व्यवस्था के अस्पतालों के लिहाज़ से अनोखा आपरेशन था। बल्की मरीज की जिंदगी के नजरिए से बेहद जोखिम भरा भी था। दरअसल ऑपरेशन करने वाले न्यूरोलॉजी विभाग के युवा न्युरोसर्जन डां.प्रशांत राज सिंह, डां. पीयूष पंचारिया एवं न्यूरो एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डां. पारुल गुप्ता की टीम ने ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया। इस दौरान मरीज डॉक्टर से बात करता रहा हाथ पैर हिलाता रहा। ऑपरेशन संपन्न हो गया।

 आधुनिक कोर्टिकल मैपिंग तकनीक का सहारा ले कर मरीज के मस्तिष्क के एलॉक्वेंट भाग को हलके करंट के माध्यम से चिन्हित कर, ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया। परिणाम ऑपरेशन पश्चात मरीज को बिना किसी कमजोरी के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हुआ। मरीज को पूर्ण स्वास्थ्य लाभ पश्चात अस्पताल से छुट्टी भी दे दी । चिकित्सकीय भाषा में इस अत्याधुनिक तकनीक को अवेक क्रेनियोटोमी अंडर कोर्टिकल मैपिंग नाम से जाना जाता है। अब तक प्रदेश के चुनिंदा अस्पतालों में ही उपलब्ध है।

अमिका शैल की अदाएं है ऐसी जो सबको कर देती है घायल

ये है मोहब्बतें में रुहान बन अदिति ने फैंस को कर दिया था हैरान, अब फोटोज से जीत रही दिल

क्या हैं चीता और तेंदुआ में अंतर? ये खासियत बनाती है अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -