तोड़ डाला गुंबद, गिरा दी मीनारें.., चीन में आखिरी बची मस्जिद पर भी चला 'कम्युनिस्ट' हथौड़ा, सभी इस्लामी मुल्क खामोश !
तोड़ डाला गुंबद, गिरा दी मीनारें.., चीन में आखिरी बची मस्जिद पर भी चला 'कम्युनिस्ट' हथौड़ा, सभी इस्लामी मुल्क खामोश !
Share:

बीजिंग: पिछले पांच वर्षों में, चीन देश भर में इस्लामी वास्तुकला को चीनी शैलियों में ढालने के लिए उनमे तोड़फोड़ कर रहा है। ये एक अभियान है, जिसका उद्देश्य इस्लामी कट्टरवाद का मुकाबला करना है। सबसे हालिया और महत्वपूर्ण बदलाव में युन्नान प्रांत के शादियान में स्थित अरबी शैली में बनी आखिरी प्रमुख मस्जिद से मीनार और गुंबद को हटाना शामिल था। यह मस्जिद, मूल रूप से मिंग राजवंश के दौरान बनाई गई थी, सांस्कृतिक क्रांति के दौरान नष्ट कर दी गई थी और बाद में सऊदी अरब के मदीना में मस्जिद के समान पुनर्निर्माण किया गया था। यह 10,000 उपासकों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त बड़ा था। ये आखिरी मस्जिद थी, जो बदली नहीं गई थी, लेकिन अब उसके भी गुंबद और मीनार तोड़ दिए गए हैं। 

 

पिछले वर्ष की तरह, मस्जिद में एक अर्धचंद्राकार हरा गुंबद और चार मीनारें थीं। हालाँकि, अब इन तत्वों को बदल दिया गया है, जिससे मस्जिद में मुख्य रूप से चीनी स्थापत्य शैली रह गई है और केवल न्यूनतम उर्दू शिलालेख ही बचे हैं। इस्लामिक इमारतों का चीनीकरण करने का अभियान 2019 में शुरू हुआ, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में मस्जिदों से गुंबद और मीनारें हटा दी गईं थीं। इस परिवर्तन ने पाकिस्तानियों की आलोचना को जन्म दिया है, जो तर्क देते हैं कि उनकी सरकार चीन के कार्यों पर चुप रहती है, जबकि अगर भारत या अन्य जगहों पर इसी तरह के बदलाव होते तो वह विरोध करती। पाकिस्तानी नागरिकों ने सना अमजद के यूट्यूब चैनल पर अपनी सरकार की प्रतिक्रिया की कमी की आलोचना करते हुए अपना असंतोष व्यक्त किया। कुछ लोगों ने यह भी सुझाव दिया कि भारत के बजाय चीन, अपने स्वार्थी व्यवहारों, जैसे कि लद्दाख क्षेत्र पर उसके कब्जे के कारण पाकिस्तान का वास्तविक प्रतिद्वंद्वी है।

उत्तरदाताओं ने पाकिस्तान के रुख में असंगतता की ओर इशारा किया, यह देखते हुए कि वह भारत के खिलाफ कश्मीर का मुखर समर्थन करता है, लेकिन वह इस्लामी इमारतों के चीनीकरण सहित चीन की कार्रवाइयों पर चुप रहता है। उनका तर्क है कि यह चुप्पी पाकिस्तान को चीन के साथ अपने संबंधों से मिलने वाले लाभों के कारण है।

'घर टूटे, पेड़ उखड़े, कई हुए लहूलुहान', चक्रवात रेमल ने असम में भी मचाया हाहाकार

'आतिशी मार्लेना हाज़िर हों..', AAP मंत्री को कोर्ट का समन, इस तारीख को पेश होने का आदेश

'तू औरत नहीं किन्नर है..', निकाह के अगले ही दिन पति ने तलाक देकर पत्नी को घर से निकाला, बीवी ने भी लगाए गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -