सिर्फ 5 हज़ार रुपए में कर सकते हैं अमरनाथ यात्रा, 11 अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
सिर्फ 5 हज़ार रुपए में कर सकते हैं अमरनाथ यात्रा, 11 अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
Share:

कोरोना संक्रमण के चलते दो साल से अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी थी। हालाँकि इस साल यह यात्रा 30 जून से शुरू होने वाली है। ऐसे में जो लोग अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं, उन्हें अगर ऐसा लग रहा है कि इस साल ज्यादा भीड़ होगी तो ऐसा नहीं है, बल्कि इस साल अधिक भीड़ हो सकती है। सबसे पहले तो हम यह बता दें कि अमरनाथ जाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। हर दिन केवल 20 हजार रजिस्ट्रेशन होंगे। जी हाँ और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। इसी के साथ हर यात्री की रजिस्ट्रेशन फीस के 100 रुपए लगेंगे। आप सभी को बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक या यस बैंक की किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर कराया जा सकता है।

जी हाँ और आवेदक को इसके लिए अपना आधार कार्ड, 4 पासपोर्ट साइज फोटो और सरकारी अस्पताल से बनवाया गया हेल्थ सर्टिफिकेट देना होता है। वहीं रजिस्ट्रेशन फीस देने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाता है और उपलब्ध स्लॉट के हिसाब से यात्रा की तारीख मिल जाती है। इसकी डिटेल बैंक से मिलने वाली रसीद पर होती है। इसी के साथ यह भी बता दें कि हेल्थ और उम्र को ध्यान में रखकर कुछ क्राइटेरिया तय होते हैं, जिनके आधार पर ही रजिस्ट्रेशन हो सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि 6 सप्ताह से ज्यादा की गर्भवती महिलाएं, 13 साल से कम उम्र के बच्चे और 75 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग अमरनाथ यात्रा के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

आपको बता दें कि अमरनाथ की यात्रा के दाैरान कई ऑर्गनाजेशन फ्री में लंगर लगाते हैं। वहीं सरकारी दुकान या टी-स्टाल और रेस्टोरेंट से भी आप अपने जरूरत की चीजें जैसे स्नैक्स, साबुन आदि खरीद सकते हैं। वहीं इस साल तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए श्राइन बोर्ड वहां से गुजरने वाले वाहन और यात्रियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) को यूज करेगा। सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग कार्ड जारी किए जाएंगे।

अंत में यह भी जान लें कि अमरनाथ में रुकने के लिए काफी सस्ती धर्मशालाओं और मुफ्त भोजन की व्यवस्था होती है। ऐसे में अगर आप स्लीपर ट्रेन से जाते हैं और बिना किसी लग्जरी सुख-सुविधा के अमरनाथ यात्रा करते हैं, तो एक व्यक्ति का खर्च देश के किसी भी कोने से लगभग 5000 रुपए आता है। जी हाँ, इस खर्च में आप बाबा बर्फानी के दर्शन करके भी लौट सकते हैं।

जून माह में इस दिन से शुरू होगी अमरनाथ की यात्रा , दो वर्ष बाद मिलेगी भगतों को ये खास सौगात

नवरात्र में घूम आए माता-रानी के ये मशहूर मंदिर, 15 हज़ार तक होगा खर्च

अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह, 15-20 हज़ार होगा खर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -