अमर शहीद ज्योति प्रकाश निराला को अशोक चक्र
अमर शहीद ज्योति प्रकाश निराला को अशोक चक्र
Share:

नई दिल्ली : देश की सरहद की हिफाज़त करते हुए अपनी जान गवा देने वाले देने वाले अमर शहीद भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. ये सम्मान ज्योति प्रकाश निराला की पत्नी सुषमा नंद और उनकी मां ने राष्ट्रपति से प्राप्त किया.

सर्वोच्च वीरता पुरस्कार मिलने पर शहीद गरुड़ कमांडो के पिता तेज नारायण सिंह ने कहा, 'मुझे बहुत गर्व है कि सरकार ने मेरे बेटे के बलिदान को समझा.' कमांडो ज्योति कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकियों के खिलाफ जंग में शहीद हो गए थे. देश के इस अमर शहीद ने शहादत से पहले दो खूंखार आतंकियों को मार गिराया था. बताया जाता है कि इन आतंकियों में लश्कर कमांडर लखवी का भतीजा उबैद उर्फ ओसामा और महमूद भाई शामिल था. यही नहीं निराला ने अपने घायल साथियों को अपनी जान पर खेलकर बचाया था.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट सेवाओं और उल्लेखनीय योगदानो के लिए पद्म पुरस्कारों और वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया गया है. कुल 85 लोगों को पदम अवॉर्ड दिया जायेगा. इसमें से तीन लोगों को पदम विभूषण, नौ लोगों को पदम भूषण और 73 लोगों को पद्मश्री प्रदान किया गया. राष्ट्रपति के द्वारा अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र भी प्रदान किए गए.

गणतंत्र दिवस 2018: पहली बार दिखेगी 'मन की बात' की झांकी

ज़िन्दगी वतन के लिए लुटाना

आसियान देशों के नागरिकों को भी पद्मश्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -