क्‍या आपको भी है डस्‍ट एलर्जी ? इन सूपरफूड को खाने से मिलेगी राहत
क्‍या आपको भी है डस्‍ट एलर्जी ? इन सूपरफूड को खाने से मिलेगी राहत
Share:

 

डस्‍ट एलर्जी आज के समय में कई लोगों में देखी जाती है। यह एक प्रतिक्रिया है जो शरीर में तब होती है जब धूल का कण सांसों के जरिए श्‍वसन नली पहुंचता है। जी हाँ और यह एलर्जी नाक बहने, छींकने, बुखार और सांस लेने में कठिनाई का कारण बन सकती है। आपको बता दें कि धूल से एलर्जी होना कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत है। जी दरअसल मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग अक्सर बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के धूल के कण के संपर्क में आ सकते हैं। अगर आपको नियमित रूप से धूल से एलर्जी है, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताया जाएगा जो धूल से एलर्जी होने पर फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।


ग्रीन टी: ग्रीन टी आपके मेटाबॉल‍िज्‍म और इम्‍यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। जी हाँ और यह नाक की जलन को दूर करने में भी मदद करता है।

हल्दी: हल्दी में हील‍िंग और इम्‍यून‍िटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, सबसे खासकर दक्षिणी एशिया में। जी दरअसल इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इसे गर्म दूध के साथ मिलाया जा सकता है।

शहद: शहद कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक और शानदार सुपरफूड है। ऐसे में इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण लक्षण को कम करने और राहत देने में सहायता करते हैं।

दालचीनी: अगर आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं या एलर्जी के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो दालचीनी, शहद की तरह, आपको आहार में शामिल करना चाह‍िए।

मेवे: सूखे मेवे में उच्‍च पोषण मूल्‍य तत्‍व होते हैं। जी हाँ और नट्स में बादाम, काजू और अखरोट शामिल हैं। यह सभी न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं बल्कि सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो उन्हें उनका चमकीला लाल रंग देता है। जी हाँ और लाइकोपीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हमारी कोशिकाओं की रक्षा और उन्हें ठीक करने में मदद करता है।

अदरक: जी दरअसल धूल एलर्जी से कंजेशन और सूजन हो जाती है, जिससे अदरक राहत दिलाता है।

प्याज: प्याज में क्वेरसेटिन नाम का पदार्थ होता है। जी हाँ और यह घटक हिस्टामाइन उत्पादन को कम करने में मदद करता है। हिस्टामाइन एक रसायन है जो शरीर एलर्जी के जवाब में पैदा करता है, जिससे सूजन, भीड़ और अन्य लक्षण होते हैं।

लहसुन: लहसुन में भी इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले गुण हैं।

अगर आप भी पहनते हैं रोजाना टाई तो अभी छोड़े वरना...

आज है विश्व रक्तदान दिवस, जानिए खून देने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

क्या होता है लकवा, यहाँ जानिए इसके कारण और लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -